1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. open pandal for durga puja 2020 mamata banerjee released guidelines sam

Durga Puja 2020 : इस बार बनेंगे ओपेन पंडाल, सीएम ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा को लेकर जारी की गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : कोरोना इम्पैक्ट के कारण सीएम ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा के लिए जारी की गाइडलाइन.
Bengal news : कोरोना इम्पैक्ट के कारण सीएम ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा के लिए जारी की गाइडलाइन.
सोशल मीडिया.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने दुर्गा पूजा कमेटियों (Durga Puja Committees) के साथ नेताजी इंडोर स्टेडियम में प्रशासनिक एवं समन्वय बैठक कर पूजा की गाइडलाइन जारी करते हुए सरकारी तोहफों की भी झड़ी लगा दी. मुख्यमंत्री ने प्रत्येक दुर्गा पूजा कमेटी को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की. गत वर्ष 25 हजार रुपये की मदद की गयी थी. राज्य में आवासनों के पूजा आयोजनों को छोड़ कर करीब 37 हजार पूजा आयोजन होते हैं. इनमें 34,747 पूजा आयोजन राज्य पुलिस इलाके में और 2509 आयोजन कोलकाता पुलिस इलाके में होते हैं. 1706 पूजा आयोजन ऐसे हैं जिनकी देखरेख पूरी तरह महिलाओं द्वारा होता है.

जारी की पूजा की गाइडलाइन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूजा कमेटियों के लिए पूजा आयोजन को लेकर गाइडलाइन जारी की. मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडप को खुला रखना होगा. यदि मंडप का छत ढंका हो, तो मंडप चारों ओर से खुला होगा. अगर चारों ओर बंद करने की नौबत आये, तो छत खुला होना चाहिए. पूजा आयोजकों को पूजा देखने पहुंचे लोगों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए भी कहा. मंडपों में गोल घेरा बनाने, अधिक बैरिकेड सुनिश्चित करने, मंडप के आधा किलोमीटर दूर से ही मास्क सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने कहा.

साथ ही मंडप में प्रवेश करने वाले लोगों को सैनिटाइजर से हाथ साफ कराने, वॉलंटियरों को फेस शील्ड देने का भी सुझाव दिया. अंजलि, प्रसाद वितरण और सिंदूर खेला, अलग-अलग समयों पर कई बार करने के लिए कहा. क्लबों से इस बार पूजा के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम न करने का आग्रह ममता बनर्जी ने किया. पूजा का उद्घाटन छोटे स्तर पर वह संभव हो, तो वर्चुअली कराने के लिए उन्होंने परामर्श दिया.

पुरस्कार कमेटियों के लिए पूजा देखने एवं पुरस्कार देने की टाइमिंग को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक पूरा कर लेने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया. साथ ही 2 से अधिक गाड़ियों के मंडप परिसर में प्रवेश न करने पर उन्होंने बल दिया. विसर्जन एक ही दिन न करके अलग-अलग दिनों में करने, घाटों में लाइटिंग एवं सैनिटाइजिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को उन्होंने निर्देश दिया. पूजा आयोजन की इजाजत के लिए ऑनलाइन सुविधा 'आसान ' 2 अक्टूबर से लॉन्च होगी. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि इस बार रेड रोड पर पूजा कार्निवल का आयोजन नहीं होगा. मुख्यमंत्री के मुताबिक, कार्निवल का आयोजन जोखिम भरा कदम हो जायेगा. अगले वर्ष इसका आयोजन वृहत तौर पर होगा.

मुख्यमंत्री ने इसके अलावा सीइएससी (CESC) एवं राज्य विद्युत वितरण कंपनी (State power distribution company) के बिजली के बिल में 50 फीसदी छूट की घोषणा भी की. इसके अलावा नगर निगम (Municipal Corporation), नगरपालिका (Municipality) एवं पंचायत (Panchayat) की ओर से पूजा आयोजन का टैक्स न लिये जाने का भी निर्देश दिया गया. फायर ब्रिगेड भी इस बार कोई शुल्क नहीं लेगा.

दुर्गा पूजा के अवसर पर सरकारी तोहफों के तहत आशा कर्मियों के वेतन में 1000 रुपये की बढ़ोतरी अक्टूबर महीने से करने की घोषणा की गयी. सिविक वॉलंटियरों तथा ग्रीन पुलिस के वेतन में भी 1000 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की गयी है. मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कर्मियों के सेवानिवृत्त होने पर 3 लाख रुपये देने का ऐलान किया. हॉकरों की दशा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से अरसे से वह कमाई नहीं कर सके हैं. लिहाजा पूजा में हर हॉकर परिवार को 2000 रुपये दिये जायेंगे. राज्य में ऐसे करीब 81 हजार हॉकरों की सूची मुख्यमंत्री के पास है.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 18 करोड़ रुपये की लागत से फायर ब्रिगेड (fire brigade) अपग्रेडेशन का उद्घाटन भी किया. इसके तहत अग्निशमन के लिए कई आधुनिक उपाय, दमकल विभाग की ओर से अपनाये गये हैं. इस अवसर पर सुश्री बनर्जी ने कुछ सनातनी पुरोहितों को उनके मासिक 1000 रुपये भत्ते के सर्टिफिकेट सौंपे. दलित अकादमी के चेयरमैन मनोरंजन व्यापारी को दलित साहित्य के उत्थान के लिए पहली किश्त के तौर पर 5 करोड़ रुपये का चेक, हिंदी साहित्य अकादमी के लिए विवेक गुप्ता को 5 करोड़ रुपये का चेक और इस्लामिया अस्पताल के सिविल एवं आधारभूत ढांचे के विकास के लिए 3.75 करोड़ रुपये का चेक मंत्री फिरहाद हकीम एवं जावेद खान को सौंपा गया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें