1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. online exams 2020 in west bengal calcutta university to send question papers through whatsapp and e mail students of graduation final semester have to answer within two hours mth

Online Exams 2020: WhatsApp और ई-मेल से प्रश्नपत्र भेजेगा कलकत्ता विश्वविद्यालय, दो घंटे में देना होगा जवाब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एक से आठ अक्टूबर, 2020 के बीच होगी परीक्षा.
एक से आठ अक्टूबर, 2020 के बीच होगी परीक्षा.
Prabhat Khabar

कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच स्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन करने जा रहा है. परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी. इसकी तैयारियां विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कर ली हैं. कहा गया है कि विद्यार्थी घर से ही परीक्षा दे सकेंगे. इसके लिए उन्हें दो घंटे का वक्त मिलेगा.

कोलकाता विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के प्रधानाचार्यों के साथ हुई बैठक के बाद कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी. कुलपति ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले संबंधित संस्थान द्वारा छात्रों को व्हाट्सऐप/ईमेल (WhatsApp/E-mail) के माध्यम से सवाल भेजे जायेंगे.

विद्यार्थियों को सवालों का जवाब देने के लिए दो घंटे का समय दिया जायेगा. उन्होंने कहा, ‘हम उत्तरों को अपलोड करने के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ रहे हैं, लेकिन इससे अधिक नहीं. अगर किसी छात्र को नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें इसे अपने कॉलेज के समक्ष उठाना होगा.’

यह परीक्षाएं एक से लेकर आठ अक्तूबर के बीच आयोजित की जायेंगी और कॉलेज 18 अक्तूबर तक विश्वविद्यालय को नतीजे भेजेंगे. इससे पहले, विश्वविद्यालय ने कहा था कि छात्रों को इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र का उत्तर देने के लिए 24 घंटे का समय दिया जायेगा. इसकी शिक्षाविदों के एक वर्ग ने कड़ी आलोचना की थी.

शिक्षाविदों की आलोचना के बाद खबर आयी थी कि विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए तीन घंटे का वक्त दिया जा सकता है. लेकिन, अब यह स्पष्ट हो गया है कि कलकत्ता विश्वविद्यालय परीक्षार्थियों को सिर्फ दो घंटे का वक्त देगा. उल्लेखीय है कि लॉकडाउन के कारण पहली बार कलकत्ता विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा हो रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें