1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. nia investigation reveals al qaeda has very strong network in west bengal two students among 6 arrested suspects connected to kashmir mth

NIA का खुलासा: पश्चिम बंगाल में बहुत बड़ा है अलकायदा का नेटवर्क, गिरफ्तार 6 लोगों में दो छात्र, कश्मीर से भी जुड़े हैं तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार छात्रों में एक का कश्मीर के अज्ञात लोगों से है कनेक्शन.
मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार छात्रों में एक का कश्मीर के अज्ञात लोगों से है कनेक्शन.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अलकायदा का नेटवर्क बहुत बड़ा हो चुका है. दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन अलकायदा के लिए और लोग भी बंगाल में काम कर रहे हैं. यह कहना है राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) का.

मुर्शिदाबाद से अलकायदा के छह आतंकवादियों को गिरफ्तार करने वाली एनआइए ने पाया है कि राज्य में और भी लोग इस आतंकवादी संगठन के लिए काम रहे हैं. एनआइए के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार छह लोगों से पूछताछ में मालदा के दो लोगों की पहचान उजागर हुई, जो उनके साथ काम करते थे.

अधिकारी ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों के साथ-साथ दूसरे राज्यों में भी अलकायदा के सदस्य फैले हुए हैं. बल्कि, बृहस्पतिवार की रात मुशिर्दाबाद के घर में होने वाली बैठक में मालदा जिले के दो लोग शामिल भी हुए थे. वे शुक्रवार सुबह वहां से गये थे और शनिवार को छह आतंकवादियों की गिरफ्तारी हुई थी.’

उन्होंने बताया, ‘दोनों इस समय फरार हैं और उनकी तलाश शुरू कर दी गयी है.’ एनआइए के सूत्रों के मुताबिक, राज्य से गिरफ्तार छह लोगों में दो छात्र हैं और उनका कश्मीर के कुछ लोगों से करीबी संपर्क है. उन्होंने बताया कि दोनों छात्रों से जब्त कुछ सिम कार्ड, लैपटॉप और फोन से पता चला है कि उनके कश्मीर में ‘अज्ञात’ लोगों से संपर्क था.

सूत्रों ने बताया, ‘दोनों छात्रों में एक डोमकल स्थित बसंतपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में कंप्यूटर साइंस विषय में स्नातक का द्वितीय वर्ष का छात्र है, जबकि दूसरा करीमपुर के कॉलेज में प्रथम वर्ष का छात्र है. दोनों जिन लैपटॉप और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे, उनसे कश्मीर, केरल और अन्य राज्यों में उनके संपर्क का पता चला है.’

एनआइए के अफसर ने बताया कि ये दोनों छात्र कई सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे. इन सिम कॉर्ड का इस्तेमाल कर कई व्हाट्सएप चैट और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी.’ उन्होंने बताया कि इनके द्वारा व्हाट्सएप पर कई ग्रुप बनाये गये. संवाद के लिए कई ऐप का इस्तेमाल किया गया. दोनों से पूछताछ चल रही है.

अधिकारी ने बताया कि एनआइए की टीम ने गिरफ्तार छह आतंकवादियों में से एक अबू सूफियान के मुर्शिदाबाद स्थित घर पर रविवार रात को छापा मारा और परिवार के सदस्यों से पूछताछ की. उन्होंने बताया कि एनआइए की टीम ने घर से इलेक्ट्रिक सर्किट और अन्य सामग्री बरामद की और पाया कि सूफियान के घर में कंक्रीट का बंकर बना हुआ है.

गौरतलब है कि एनआइए ने शनिवार को एक साथ केरल और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर छापेमारी कर पाकिस्तान प्रायोजित अलकायदा के मॉड्यूल के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया था. हालांकि, अबु सूफियान के परिवार के सदस्यों ने कहा कि जिसे बंकर बताया जा रहा है, असल में वह शौचालय की टंकी के लिए बनाया गया हौज है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें