1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. muharram celebrated in kolkata west bengal without procession mth

पश्चिम बंगाल में बिना जुलूस निकाले मनाया गया मुहर्रम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
लॉकडाउन की वजह से कोलकाता में नहीं निकला मुहर्रम का जुलूस.
लॉकडाउन की वजह से कोलकाता में नहीं निकला मुहर्रम का जुलूस.
Agency

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में शिया मुसलमानों ने कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर बिना जुलूस निकाले मुहर्रम मनाया. उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की याद में प्रार्थना की और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए छोटे-छोटे समूहों में एकत्रित हुए.

शहर के प्रमुख शिया नेता सैयद मेहर अब्बास रिजवी ने कहा, ‘समुदाय के सदस्यों ने जुलूस नहीं निकालने के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश का सम्मान किया और काले कपड़े पहनकर इमाम हुसैन की शहादत को याद किया और सादगी के साथ रस्मों का पालन किया.’

उन्होंने कहा कि पार्क सर्कस, राजा बाजार, खिदिरपुर, इकबालपुर, मोमिनपुर और मेटियाबुर्ज समेत किसी भी इलाके में मुहर्रम का जुलूस नहीं निकाला गया. ताजियों को शहर के उत्तरी बाहरी इलाके में कमरहट्टी के विभिन्न मुहल्लों में रखा गया था, लेकिन इन्हें जुलूस में नहीं ले जाया गया.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से शांति और भाईचारा बनाये रखने की अपील की थी. उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा था, ‘मुहर्रम के पाक मौके पर आइए शपथ लें कि हम एकजुट रहेंगे.’

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से सभी प्रकार के पर्व-त्योहार मनाने पर एक तरह से रोक लग गयी है. कहीं भी ज्यादा भीड़ लगाने की अनुमति नहीं दी गयी है. मंदिरों-मस्जिदों में सामूहिक रूप से पूजा एवं इबादत करने की भी मनाही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें