1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. more than 3000 people arrested in kolkata for violation of coronavirus guidelines and cm mamata banerjee praised police for their services during covid 19 pandemic mtj

कोलकाता में 3,000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, ममता ने की पुलिस की तारीफ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोलकाता में 3,000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, ममता ने की पुलिस की तारीफ.
कोलकाता में 3,000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, ममता ने की पुलिस की तारीफ.
Prabhat Khabar

कोलकाता : कोविड​​-19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने और मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस ने सख्ती से कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना काल में लोगों की सेवा के लिए कोलकाता पुलिस की सराहना की है.

कोलकाता पुलिस ने महज 10 दिन में 3,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शहर में और आसपास के इलाकों में 11 से 20 अक्टूबर के बीच कोलकाता पुलिस ने कम से कम 3,418 लोगों को गिरफ्तार किया है.

अधिकारी ने कहा, ‘हम इस महामारी के दौरान मास्क पहनने के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोग इस बात को बहुत ही लापरवाही से ले रहे हैं और मानदंडों का उल्लंघन कर रहे हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘अब दुर्गा पूजा करीब है और डॉक्टरों ने सावधानी बरतने को कहा है. ऐसे में हमने सतर्कता बढ़ा दी है तथा दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के साथ सख्ती शुरू की गयी है.’ पुलिस के अनुसार, 18 अक्टूबर को सबसे ज्यादा 734 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि मंगलवार (20 अक्टूबर) को 495 गिरफ्तारी हुई.

पश्चिम बंगाल में अब तक इस घातक बीमारी के 3,29,057 मामले सामने आये हैं और 6,180 लोगों की मौत हो गयी है. सितंबर के पहले सप्ताह में शहर में हर दिन औसतन 300 से अधिक लोगों को मास्क नहीं पहनने के कारण गिरफ्तार किया गया था.

ममता ने की पुलिसकर्मियों की प्रशंसा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस स्मृति दिवस पर जान गंवाने वाले सभी पुलिसकर्मियों को बुधवार को श्रद्धांजलि दी और कोविड-19 महामारी के दौरान उनकी सेवा के लिए उन्हें सलाम किया. उन्होंने कोविड-19 संक्रमण को मात देने के बाद अन्य मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा दान करने वाले पुलिसकर्मियों की भी सराहना की.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘पुलिस स्मृति दिवस पर महामारी के दौरान लोगों को सुरक्षित रखने के लिए निरंतर सेवा करने वाली पश्चिम बंगाल पुलिस, कोलकाता पुलिस और उनके परिवार को मेरी शुभकामनाएं. इस साल से हम एक सितंबर से अपने बहादुर बल के सम्मान में पुलिस दिवस मना रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘पुलिस परिवार में मानवीय, बहादुर पुरुष और महिलाएं शामिल हैं. उनमें से कई संक्रमित होने वाले अब ठीक हो चुके हैं और प्लाज्मा दान कर रहे हैं. जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि. देश भर में शानदार पुलिस टीम के हरेक सदस्यों को शाबासी.’

बहरहाल, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी और ममता बनर्जी से ‘राजनीतिक तौर पर तटस्थ’ रहने को कहा. श्री धनखड़ ने चक्रवात अम्फान और मौजूदा महामारी के दौरान लोगों की सेवा करने वाले पुलिस बल की प्रशंसा की.

लद्दाख के पास हॉट स्प्रिंग्स इलाके में आज ही के दिन 1959 में चीनी सैनिकों के हमले में जान गंवाने वाले 10 पुलिसकर्मियों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें