1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. metro services resumes in west bengal kolkata metro prepared time table special train for neet students read metro guidelines here west bengal news hindi pwn

Metro Service Resumes: बंगाल में 14 सितंबर से बहाल होगी मेट्रो सेवा , यात्रा से पहले पढ़ें यह गाइडलाइंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Metro Service Resumes: बंगाल में 14 सितंबर से बहाल होगी मेट्रो सेवा , यात्रा से पहले पढ़ें यह गाइडलाइंस
Metro Service Resumes: बंगाल में 14 सितंबर से बहाल होगी मेट्रो सेवा , यात्रा से पहले पढ़ें यह गाइडलाइंस
Twitter

कोलकाता: कोलकाता में 23 मार्च से बंद मेट्रो परिसेवा 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. कोलकाता मेट्रो ने इसकी अधिकारिक घोषणा करते हुए टाइम टेबल भी जारी कर दिया. मेट्रों भवन से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार से शनिवार तक सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक मेट्रो चलेंगी. रविवार को मेट्रो सेवा पूरी तरह से बंद रहेगा. जानकारी के अनुसार, सभी मेट्रो ट्रेनें 10 से 15 मिनट के अंतराल पर चलायी जायेंगी. अप व डाउन मिलाकर कुल 110 ट्रेनें चलेंगी. मेट्रो में सफर करने वाले यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड के जरिये यात्रा कर सकेंगे. 30 सितंबर तक सभी यात्रियों को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने का आग्रह किया गया है. किसी भी मेट्रो स्टेशन पर बुकिंग काउंटर में रिचार्ज कराने की सुविधा होगी.

अप में चलने वाली ट्रेनों का ब्यौरा

सुबह आठ से नौ बजे तक 15 मिनट के अंतराल में पांच ट्रेनें, नौ से 11.30 तक 10 मिनट के अंतराल में 15 ट्रेनें, सुबह 11.30 से शाम 4.30 बजे तक 15 मिनट के अंतराल में 20 ट्रेनें, शाम 4.30 से सात बजे तक 10 मिनट के अंतराल में 15 ट्रेनें चलेंगी. कुल अप दिशा में 55 ट्रेनें चलेंगी.

डाउन में चलने वाली ट्रेनों का ब्यौरा

सुबह आठ से नौ 15 मिनट के अंतराल में पांच ट्रेनें, नौ से सुबह 11.30 तक 10 मिनट के अंतराल में 15 ट्रेनें, सुबह 11.30 से शाम 4.30 बजे तक 15 मिनट के अंतराल में 20 ट्रेनें व शाम 4.30 से सात बजे तक 10 मिनट के अंतराल में 15 ट्रेनें चलेंगी. डाउन दिशा में भी कुल 55 ट्रेनें पटरी पर दौड़ेगी.

यात्रियों के लिए जारी दिशा-निर्देश

. स्टेशन में मास्क पहनकर जाना जरूरी

. मेट्रो स्टेशन के अंदर उपल्बध सैनिटाइजर से हाथ धोना.

. स्मार्ट कार्ड का उपयोग. मेट्रो स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड का होगा रिचार्ज.

. स्टेशन परिसर के अंदर बनाये गये मार्किंग व अन्य नियमों का पालन करना होगा अनिवार्य.

. आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य.

. लिफ्ट में तीन से अधिक यात्रियों के प्रवेश पर रोक

. एक दूसरे से छह फीट की दूरी रखना जरूरी.

. बच्चों व बुजुर्गों को यात्रा करने की अनुमति नहीं.

. बुखार, सर्दी व खांसी की शिकायत होने पर नहीं मिलेगी प्रवेश की इजाजत.

नीट परिक्षार्थियों के लिए 74 ट्रेनें

मेट्रो रेलवे ने नीट परिक्षार्थियों के लिए 13 सितंबर को अप व डाउन मिलाकर कुल 74 ट्रेनें चलायेंगी. दोनों दिशाओं में सुबह 10 से शाम सात बजे तक 15 मिनट के अंतराल में ट्रेनें चलेंगी. 13 को नीट परीक्षार्थी और उनके अभिभावक ही सफर कर सकेंगे. अन्य को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने बताया कि पांच महीने से भी ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद शहर में मेट्रो रेल सेवा 14 सितंबर से पुन: बहाल हो रही है. नोआपाड़ा- कवि सुभाष स्टेशन के बीच कुल 110 ट्रेनें अप व डाउन दिशा में चलेंगी. रविवार को मेट्रो सेवा बंद रहेगी. उस दिन ट्रेनों और स्टेशनों को सैनिटाइज किया जायेगा. इस्ट वेस्ट मेट्रो भी 14 सितंबर से बहाल हो जायेगी. यात्रियों से अनुरोध है कि स्टेशन पर व यात्रा के समय ‘क्या करें और क्या ना करें' का सख्ती से पालन करें.

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें