1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. mamata banerjee took this resolution on foundation day of trinamool congress mtj

ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस के स्थापना दिवस पर लिया ये संकल्प

हमारी यात्रा एक जनवरी, 1998 को आरंभ हुई थी और हम तभी से लोगों की सेवा करने एवं उनका कल्याण सुनिश्चित के अपने प्रयासों के प्रति प्रतिबद्ध रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TMC Foundation Day: 1 जनवरी 1998 को ममता बनर्जी ने की थी टीएमसी की स्थापना
TMC Foundation Day: 1 जनवरी 1998 को ममता बनर्जी ने की थी टीएमसी की स्थापना
Prabhat Khabar

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सत्तारूढ़ पार्टी अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (AITC) ने शनिवार (1 जनवरी 2022) को अपना 23वां स्थापना दिवस मनाया. इस अवसर पर बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने एक संकल्प लिया.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस के स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने का संकल्प लिया. ममता बनर्जी ने कांग्रेस छोड़कर एक जनवरी, 1998 को तृणमूल कांग्रेस का गठन किया था.

नये साल के पहले दिन ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘तृणमूल कांग्रेस के स्थापना दिवस पर मैं हमारे सभी कार्यकर्ताओं, समर्थकों और मां-माटी-मानुष परिवार के सदस्यों को शुभकामनाएं देती हूं. हमारी यात्रा एक जनवरी, 1998 को आरंभ हुई थी और हम तभी से लोगों की सेवा करने एवं उनका कल्याण सुनिश्चित के अपने प्रयासों के प्रति प्रतिबद्ध रहे हैं.’

ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस ने वर्ष 2021 में बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तमाम कोशिशों के बावजूद ममता बनर्जी की पार्टी ने 2021 के विधानसभा चुनाव में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं.

अपनी पार्टी के स्थापना दिवस पर उन्होंने ट्वीट किया, ‘हम नव वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं. तो आइए, ऐसे में हर प्रकार के अन्याय के खिलाफ एकजुट होने का संकल्प लें. एक दूसरे के साथ दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करें. मैं आपके आशीर्वाद के लिए आपको धन्यवाद देती हूं.’

तृणमूल कांग्रेस ने वर्ष 2001 और वर्ष 2006 में दो बार विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह वाममोर्चा सरकार को पराजित करने में सफल नहीं हुई. कांग्रेस पार्टी छोड़कर तृणमूल का गठन करने वाली ममता बनर्जी ने वर्ष 2011 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और वाममोर्चा के 34 साल की सत्ता को उखाड़ फेंका. तब से ममता बनर्जी बंगाल की मुख्यमंत्री हैं. लगातार तीसरी बार उन्होंने वर्ष 2021 के चुनाव में जीत दर्ज की.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें