1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. mamata banerjee announced sundarban new district of west bengal students day celebration on 1 january mtj

ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान- सुंदरबन बनेगा नया जिला, बंगाल में इस दिन मनेगा छात्र दिवस

ममता बनर्जी ने प्रत्येक जिला अधिकारी को सरकारी परियोजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिए 10 कुशल व्यक्तियों को नियुक्त करने का निर्देश दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मध्यमग्राम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
मध्यमग्राम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
Prabhat Khabar

मध्यमग्राम: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि राज्य के हर गांव में वर्ष 2024 तक शुद्ध पेयजल पहुंचेगा. उत्तर 24 परगना के मध्यमग्राम में प्रशासनिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सुंदरबन को नया जिला बनाने की भी घोषणा की.

ममता बनर्जी ने प्रत्येक जिला अधिकारी को सरकारी परियोजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन के लिए 10 कुशल व्यक्तियों को नियुक्त करने का निर्देश दिया. उन्होंने जिले में कोरोना के अलावा डेंगू और मलेरिया का भी खासा असर होने का उल्लेख करते हुए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन को भी इस संबंध में विशेष पहल करने के निर्देश दिये हैं.

उन्होंने कहा कि विधाननगर के चिंगरीघाटा क्षेत्र में प्रतिदिन दुर्घटनाएं क्यों हो रही हैं, भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाएं नहीं हों, इसके लिए विधाननगर और कोलकाता पुलिस संयुक्त रूप से काम करे. कहा कि 2 जनवरी से 10 जनवरी 2022 तक और 20 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक दुआरे सरकार शिविर लगेंगे.

अब हर साल 1 जनवरी को मनेगा छात्र दिवस

इसके अलावा उन्होंने अब से हर साल एक जनवरी को पूरे राज्य में छात्र दिवस मनाने की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 20 दिसंबर को शिक्षा मेले का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान राज्य के लगभग 10 हजार छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिये जायेंगे. 10 से 15 दिनों के अंदर स्टेट बैंक से इसका एप्रुवल मिल जायेगा.

उन्होंने स्वास्थ्य साथी कार्ड ग्रहण नहीं करने वाले नर्सिंग होम के लाइसेंस को रद्द करने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि वर्तमान में बशीरहाट से कोलकाता और हावड़ा के लिए कोई सरकारी बस रूट नहीं है. इसे नये सिरे से चालू करने का निर्देश दिया.

नगरपालिकाओं के प्रशासकों को सीएम की फटकार

मुख्यमंत्री ने मौके पर नगरपालिकाओं के प्रशासकों को फटकार लगायी और कहा कि आप क्षेत्र में काम पर ध्यान क्यों नहीं देते? उन्होंने कहा कि इलाके का दौरा क्यों नहीं किया जाता है. जो लोग प्रशासक मंडली में हैं, वे क्षेत्र का दौरा क्यों नहीं करते? क्यों काम को महत्व नहीं देते हैं?

उन्होंने शहरी विकास मंत्रालय को प्रत्येक नगरपालिका में एक पर्यवेक्षक नियुक्त करने का निर्देश दिया. यह निर्देश उन्होंने राज्य की सभी नगरपालिकाओं और नगर निगमों को दिया है. उन्होंने कहा कि उन पर्यवेक्षकों का काम पूरे इलाकों का दौरा करना होगा. उन्हें यह जांचना होगा कि कहां काम हो रहा है और कहां काम नहीं हो रहा है. अच्छे काम करने वालों को पुरस्कृत किया जायेगा.

ममता बनर्जी ने विधायकों को इलाके में सड़क और पानी के काम देखने के निर्देश दिये और सांसदों को स्कूल भवन बनाने की जिम्मेदारी दी. उन्होंने कहा कि हमें बांटकर क्षेत्र के विकास के लिए काम करना होगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें