1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. main mulayam struggle and success story of former chief minister of uttar pradesh mulayam singh yadav mtj

Main Mulayam Singh Yadav Movie Release Date: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के संघर्ष और सफलता की कहानी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Main Mulayam Singh Yadav Movie Release Date: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के संघर्ष और सफलता की कहानी.
Main Mulayam Singh Yadav Movie Release Date: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के संघर्ष और सफलता की कहानी.

Main Mulayam Singh Yadav Movie Release Date: कोलकाता (आनंद कुमार सिंह) : महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और नरेंद्र मोदी की जीवनी पर फिल्म के बाद अब बारी है मुलायम सिंह यादव की. उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री और एक बार देश के रक्षा मंत्री रह चुके समाजवादी पार्टी के सबसे बड़े नेता मुलायम सिंह यादव की जीवनी पर बनी फिल्म ‘मैं मुलायम’ 22 जनवरी, 2021 को रिलीज होगी.

गुरुवार को इसका ट्रेलर कोलकाता में लॉन्च हुआ. फिल्म की प्रोड्यूसर मीना सेठी मंडल हैं, जबकि निर्देशक शुभेंदु राज घोष. फिल्म में मुलायम सिंह यादव की भूमिका अभिनेता अमित सेठी ने निभायी है. फिल्म के संबंध में प्रोड्यूसर मीना सेठी मंडल ने बताया कि मुलायम सिंह यादव अपने आप में शक्ति के प्रतीक हैं.

उन्होंने कहा कि फिल्म में उनकी कार्यकर्ता से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने तक की यात्रा दिखायी जायेगी. फिल्म बनाने से पहले उन्होंने मुलायम सिंह यादव के अलावा अखिलेश यादव से भी मुलाकात की थी. बाद में जब फिल्म का टीजर तैयार हुआ, तो उसे भी उन्होंने श्री यादव को दिखाया था. उसे देख कर वह बेहद खुश हुए थे.

श्रीमती मंडल कहती हैं कि वह बंगाल से हैं और चाहती थीं कि बंगाल में ट्रेलर रिलीज हो. आखिर मुलायम सिंह यादव पर ही बायोपिक बनाने की क्यों सोची? इस पर वह कहती हैं कि एक बार नेट पर सर्च के दौरान उन्होंने श्री यादव के बारे में पढ़ा और बेहद प्रभावित हुईं. इसके बाद उन्होंने स्क्रिप्ट राइटर रशीद इकबाल से इस संबंध में शोध करने को कहा.

शोध कार्य में करीब तीन महीने लगे. हालांकि, शूटिंग में दो महीने ही लगे. शूटिंग उत्तर प्रदेश के अलावा मुंबई, पुणे, चंडीगढ़ में हुई है. फिल्म पूरी तरह सच्ची घटनाओं पर आधारित है. हालांकि, दर्शकों को ध्यान में रखते हुए इसमें गाने भी डाले गये हैं. फिल्म का बजट करीब 7.5 करोड़ रुपये का है और इसे डॉन सिनेमा की ओर से समूचे विश्व में रिलीज किया जा रहा है.

मैं मुलायम में इन लोगों ने की है एक्टिंग

फिल्म में मिमो चक्रवर्ती, गोविंद नामदेव, मुकेश तिवारी, प्रकाश बेलावड़ी, सुप्रिया कार्निक, सायाजी शिंदे, राजकुमार कनोजिया, जरीना वहाब और अनुपम श्याम भी हैं. फिल्म में चौधरी चरण सिंह की भूमिका में गोविंद नामदेव और डॉ राम मनोहर लोहिया की भूमिका में प्रकाश बेलवाड़ी होंगे.

सुप्रिया कार्निक इंदिरा गांधी की भूमिका में नजर आयेंगी. मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमो चक्रवर्ती, शिवपाल यादव तथा गोपाल सिंह रामगोपाल यादव की भूमिका में नजर आयेंगे. जरीना वहाब श्रीमती यादव की भूमिका निभायेंगी. श्रीमती मंडल कहती हैं कि फिल्म के जरिये एक बेहद खूबसूरत संदेश देने की उन्होंने कोशिश की है.

उन्होंने कहा कि संदेश यह है कि जैसे मुलायम सिंह यादव तमाम कठिनाइयों और संघर्षों का सामना करते हुए मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे, उसी तरह मेहनत और संघर्ष के जरिये किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें