1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. main accused of chhoto angaria massacre abdul rahman mullick arrested from garbeta after 20 years of incident know all details about killing of 11 innocent mtj

20 साल बाद छोटा अंगारिया में 11 लोगों को जिंदा जलाने का मुख्य आरोपी अब्दुल रहमान मल्लिक गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
20 साल बाद छोटा अंगारिया में 11 लोगों को जिंदा जलाने का मुख्य आरोपी अब्दुल रहमान मल्लिक गिरफ्तार.
20 साल बाद छोटा अंगारिया में 11 लोगों को जिंदा जलाने का मुख्य आरोपी अब्दुल रहमान मल्लिक गिरफ्तार.
Prabhat Khabar

खड़गपुर : वर्ष 2001 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले छोटा अंगारिया में कथित तौर पर 11 लोगों को जिंदा जला देने वाले अब्दुल रहमान मल्लिक को आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया. गड़बेता थाना इलाके के फूलबेड़िया से पुलिस ने 20 वर्ष बाद छोटा अंगारिया नरसंहार कांड के मुख्य आरोपी को धर दबोचा.

पुलिस को सूचना मिली थी कि छोटा अंगारिया नरसंहार कांड का मुख्य आरोपी अब्दुल रहमान मल्लिक अपने घर आया हुआ है. सूचना मिलते ही पुलिस ने उसके मकान को चारों ओर से घेर लिया. दबिश देकर उसे उसके घर से गिरफ्तार कर लिया.

गौरतलब है कि 20 वर्ष पहले छोटा अंगारिया गांव में तृणमूल नेता बख्तार मंडल के मकान में बाहर से ताला लगाकर उसमें आग लगा दी गयी थी. कथित तौर पर इस घटना में 11 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गयी थी. घटना के बाद से मुख्य अरोपी अब्दुल रहमान मल्लिक फरार था.

उस समय पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा का शासन था. ज्योति बसु प्रदेश के मुख्यमंत्री और बुद्धदेव भट्टाचार्य गृह मंत्री थे. तृणमूल कांग्रेस ने अपने 11 समर्थकों को जिंदा जलाकर मार डालने का आरोप तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार पर लगाया था. लेकिन, तब के गृह मंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने इस आरोप को खारिज कर दिया था.

बाद में मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) को सौंपी गयी. सीबीआइ ने 4 जनवरी, 2001 को हुई इस घटना की जांच में पाया कि इस जघन्य घटना में कम्युनिस्ट पार्टी के दो नेताओं का हाथ है. हालांकि, दोनों नेताओं की गिरफ्तारी नहीं हो पायी थी. अब घटना के 20 साल बाद मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें