1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. kolkata municipal corporation and kolkata police are alerting people about corona virus

Coronavirus को लेकर कोलकाता नगर निगम कुछ इस तरह कर रहा है जागरुक

By Shaurya Punj
Updated Date
Kolkata Municipal Corporation and Kolkata Police are alerting people about Corona virus.
Kolkata Municipal Corporation and Kolkata Police are alerting people about Corona virus.

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम और कोलकाता पुलिस लोगों को कोरोना वायरस को लेकर सचेत कर रही है. सड़क पर तस्वीरों के माध्यम से कोलकाता के लोगों को कोरना वायरस के बारे में बताया जा रहा है. साथ ही हाथ धोने के फायदे एवं कीटाणुओं को खत्म करने के अलग अलग तरीकों को सड़क पर पेंटिंग के जरीए दर्शाया जा रहा है, जो काफी अलग है. हिंदी, अंग्रेजी और बांग्ला भाषा में दर्शाए गए संदेश लॉकडाउन में बाहर निकलने वाले लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहीं हैं एवं उन्हें जागरुक भी कर रहीं हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 4789 हो गये जबकि इससे हुई मौत का आंकड़ा 124 पर पहुंच गया है. साथ ही मंत्रालय ने संक्रमित मरीजों की त्वरित चिकित्सा सुविधा को सुनिश्चित करने के लिये तीन स्तरीय प्रबंधन तंत्र लागू किया है.

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 508 नये मामले सामने आये हैं, जबकि इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई. वहीं, 353 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी.

गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण 183 देशों में 75,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 13.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. वहीं भारत में 117 लोगों की मौत हुई है और संक्रमित लोगों का आंकड़ा 4,421 तक पहुंच चुका है.

इस संबंध में एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहने को कहा था और आह्वान किया कि वे थका हुआ और हारा हुआ महसूस न करें. उन्होंने विश्वास जताया था कि इस लड़ाई में भारत विजयी होकर उभरेगा.

तेलंगाना की सरकार ने केंद्र से कहा है कि लॉकडान को आगे बढ़ाने पर विचार किया जाए वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि किसी को भी यह नहीं मानना चाहिए 15 अप्रैल के बाद राज्य में लॉकडाउन पूरी तरह खत्म हो जाएगा.

असम की सरकार ने संकेत दिए कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद राज्य में प्रवेश के लिए परमिट व्यवस्था लागू की जा सकती है. मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद् को वीडियो कांफ्रेंस से संबोधित करते हुए उनसे कोविड-19 के आर्थिक प्रभाव से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर व्यवसायिक कामकाज जारी रखने की तैयारी करें. साथ ही उन्होंने कहा कि यह संकट ‘मेक इन इंडिया' के कदम को आगे बढ़ाने और दूसरे देशों पर निर्भरता कम करने का अवसर है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें