1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. jolt to mamata banerjee before kolkata visit of pm narendra modi forest minister rajib banerjee resigns from mamata cabinet west bengal election 2021 news mtj

बंगाल के वन मंत्री राजीव बनर्जी ने ममता कैबिनेट से दिया इस्तीफा, तृणमूल में बने रहेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajib Banerjee Resigns: ममता कैबिनेट के वन मंत्री राजीव बनर्जी का इस्तीफा राज्यपाल ने किया मंजूर.
Rajib Banerjee Resigns: ममता कैबिनेट के वन मंत्री राजीव बनर्जी का इस्तीफा राज्यपाल ने किया मंजूर.
Twitter

Rajib Banerjee Resigns: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोलकाता यात्रा से एक दिन पहले ही ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगा है. ममता बनर्जी कैबिनेट के वन मंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस के नेता राजीव बनर्जी ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, उन्होंने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजीव बनर्जी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. शुभेंदु अधिकारी और लक्ष्मीरतन शुक्ला के बाद ममता कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले राजीव बनर्जी तीसरे मंत्री हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को संबोधित अपने पत्र में पश्चिम बंगाल के वन मंत्री ने लिखा है, ‘मुझे पश्चिम बंगाल की जनता का सेवा करने का अवसर मिला. इसके लिए मैं सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.’ उन्होंने कहा है कि वह कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहे हैं और इसकी एक प्रति उन्होंने राज्यपाल को भी भेज दी है.

इस्तीफा देने के बाद राजीव बनर्जी ने पत्रकारों से कहा, ‘कुछ समय के लिए मैं परेशानी में था और मुझे मानसिक आघात पहुंचा, जिसके बाद मुझे यह कदम उठाने के लिए बाध्य होना पड़ा. इससे मुझे काफी पीड़ा हुई. मेरा दिल टूटा, लेकिन मुझे ऐसा करना पड़ा. इतने दिनों तक ममता बनर्जी ने जिस तरह से मेरा मार्गदर्शन किया, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं. एक बार फिर कहता हूं कि मैं पश्चिम बंगाल की जनता के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.’

राजीव बनर्जी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सूचित किया कि वह कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहे हैं. उन्होंने इस्तीफा देने का कोई कारण नहीं बताया. डोमजूड़ का प्रतिनिधित्व करने वाले राजीव बनर्जी पिछले कुछ सप्ताह से सत्तारूढ़ पार्टी के एक धड़े के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे थे.

राजीव बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के बीच लंबे अरसे से मतभेद थे. दिसंबर, 2020 में केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की बंगाल यात्रा के बाद से ही राजीव बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने की चर्चा चल रही थी.

पश्चिम बंगाल के अंसतुष्ट मंत्री राजीव बनर्जी ने उनके अगले राजनीतिक कदम को लेकर लगायी जा रही अटकलों के बीच पिछले दिनों कहा था कि उनके कुछ सहयोगियों ने उनकी मंशा को गलत ढंग से पेश किया.

उन्होंने कहा कि जब उन्होंने जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं की समस्याओं को पार्टी के शीर्ष नेताओं तक पहुंचाने की कोशिश की तो उनके कुछ सहयोगियों ने उनकी मंशा को गलत ढंग से रखा.

राजीव बनर्जी ने एक ‘फेसबुक लाइव सत्र’ के दौरान कहा कि वह धैर्यपूर्वक उस समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जब ‘पूरी तरह से लोगों की भलाई से संबंधित’ उनकी शिकायतों का निवारण किया जायेगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें