1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. jadavpur university of kolkata to provide smartphones to needy students for online classes and preparation of examinations mth

पश्चिम बंगाल में जरूरतमंद छात्रों को रीचार्ज के साथ स्मार्टफोन देगा कोलकाता का एक विश्वविद्यालय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एक से 10 अक्टूबर के बीच होंगी आर्ट्स एवं साइंस की ऑनलाइन परीक्षाएं.
एक से 10 अक्टूबर के बीच होंगी आर्ट्स एवं साइंस की ऑनलाइन परीक्षाएं.
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) ने औपचारिक तौर पर निर्णय लिया है कि जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें इसके साथ-साथ डेटापैक भी उपलब्ध कराया जायेगा. इसकी वजह यह है कि इस महीने यानी सितंबर से ही नये सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी फैसला किया है कि एक से 10 अक्टूबर के बीच कला एवं विज्ञान विषय की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जायेंगी. विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि कला, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग कोर्स के ऐसे छात्रों को बहुत जल्द ही स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी, जिनके पास ये सुविधाएं नहीं हैं.

श्री भट्टाचार्य ने कहा, ‘हम जरूरतमंद छात्रों को इंटरनेट की सुविधा वाले अच्छी गुणवत्ता के सेट उपलब्ध करायेंगे, जिसमें साझा करने, अपलोड करने और डाउनलोड करने के विकल्प मौजूद रहेंगे. ऐसे छात्रों को तीन महीने के रिचार्ज की सुविधा भी दी जायेगी.’

हालांकि, उन्होंने कहा कि छात्र संघ द्वारा कराये गये सर्वेक्षण का आंकड़ा प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय की समिति द्वारा ऐसे छात्रों की कुल संख्या का आकलन किया जा रहा था. यह पूछे जाने पर कि 14 सितंबर से कला और विज्ञान विषयों की कक्षाएं शुरू होने की सूरत में ऐसे छात्र किस तरह ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो पायेंगे, जिनके पास अपने स्मार्टफोन नहीं हैं और इंटरनेट की धीमी गति की समस्या है.

इस पर श्री भट्टाचार्य ने कहा कि अधिकारी जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूर्ण करने को लेकर योजना बना रहे हैं. इंजीनियरिंग की सेमेस्टर कक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है. ऑनलाइन शिक्षा के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि गूगल पर ऑनलाइन मंच के जरिये कक्षाएं आयोजित की जायेंगी और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी ऑडियो एवं वीडियो क्लिप के जरिये व्याख्यान और विषय वस्तु उपलब्ध करायी जायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें