1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. irctcindian railways news 362 local trains will run in bengal from november 11 rail minister piyush goyal announced on the day of amit shah bengal visit mtj

Kolkata Local Train Start Date: बंगाल में 11 नवंबर से चलेंगी 362 लोकल ट्रेनें, रेल मंत्री ने किया एलान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Kolkata Local Train Start Date, Kolkata Local Train News, IRCTC/Indian Railways News: बंगाल में 11 नवंबर से चलेंगी 362 लोकल ट्रेनें, रेल मंत्री ने किया यह एलान.
Kolkata Local Train Start Date, Kolkata Local Train News, IRCTC/Indian Railways News: बंगाल में 11 नवंबर से चलेंगी 362 लोकल ट्रेनें, रेल मंत्री ने किया यह एलान.
Social Media

Indian Railways News, Kolkata Local Train Start Date: कोलकाता (अमर शक्ति प्रसाद) : अमित शाह की बंगाल यात्रा के दौरान गुरुवार को कोलकाता और इसके आसपास के इलाकों के वैसे लोगों के लिए खुशखबरी आयी, जो लोकल ट्रेनों से यात्रा करके हर दिन नौकरी करने आते हैं. जी हां. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और बंगाल के कई जिलों को जोड़ने वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन 11 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. हर दिन 362 ट्रेनें चलेंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा है कि बंगाल में 11 नवंबर से उपनगरीय ट्रेन सेवाएं शुरू हो जायेंगी.

कोविड-19 के कारण मार्च में लगाये गये लॉकडाउन के समय से ही लोकल ट्रेन सेवाएं बंद हैं. आठ महीने के अंतराल के बाद एक बार फिर उपनगरीय (लोकल) ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी. काली पूजा के पहले बुधवार (11 नवंबर, 2020) से प्रथम चरण में राज्य के तीन रेल डिवीजन में कुल 181 जोड़ी अर्थात 362 ट्रेनें चलेंगी. लोकल ट्रेनों के संचालन को लेकर पिछले चार दिनों में राज्य सरकार व रेलवे के अधिकारियों ने तीन बार बैठक कर यह निर्णय लिया.

गुरुवार को राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय की रेलवे के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बताया गया कि आगामी बुधवार से सियालदह, हावड़ा व खड़गपुर डिवीजन में कुल 181 जोड़ी (362) लोकल ट्रेनें चलायी जायेंगी. इसमें सियालदह डिवीजन में सबसे अधिक 114 जोड़ी (कुल 228), हावड़ा डिवीजन में 50 जोड़ी (कुल 100) व खड़गपुर डिवीजन में 17 जोड़ी (कुल 34) ट्रेनें चलेंगी.

समय-सारणी व एसओपी की घोषणा 9 को

बताया गया है कि ट्रेनों की समय-सारणी व मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की घोषणा सोमवार को होगी. इसे लेकर सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव व रेलवे के अधिकारियों के बीच एक बार फिर बैठक होगी. मंगलवार को इसका नोटिफिकेशन प्रकाशित किया जायेगा.

बताया गया है कि रेलवे ने गेलोपिन (सभी स्टेशनों नहीं रुकने वाली ट्रेन) की बजाय सामान्य ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है, जो सभी स्टेशनों पर रुकेंगी. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नये टाइम-टेबल की बजाय पुराने टाइम-टेबल के अनुसार ही ट्रेनें चलायी जा सकती हैं. वहीं, टिकटों की बुकिंग भी स्टेशन परिसर में बुकिंग काउंटर से होगी.

मुख्यमंत्री ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का दिया निर्देश

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासनिक बैठक के दौरान कहा कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू की जा रही हैं. इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टेशन परिसर, ट्रेनों को समय-समय पर सैनिटाइज करना होगा. साथ ही यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक ट्रेन चलाने होंगे.

उन्होंने कहा कि ट्रेनों की संख्या कम होने पर भीड़ अधिक होगी और फिजिकल डिस्टैंसिंग का पालन सही प्रकार से नहीं हो पायेगा. ट्रेनें अधिक रहने पर भीड़ कम होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता. उन्होंने राज्य की जनता से भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में उपनगरीय ट्रेन सेवाएं 11 नवंबर से फिर से शुरू होंगी. यह सेवा मार्च से बंद थीं, जब कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की गयी थी. गोयल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. कहा, ‘रेलवे पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ 11 नवंबर से पश्चिम बंगाल में उपनगरीय सेवाओं को बहाल करेगा. इससे यात्रियों की सुविधा बेहतर होगी और लोगों के लिए सुगम यात्रा की सुविधा प्रदान की जायेगी.’

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे को सेवाओं को फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी गयी है. उन्होंने कहा, ‘पूर्वी, दक्षिण पूर्वी रेलवे और पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों ने कोलकाता उपनगरीय सेवाओं को चलाने के लिए एसओपी तैयार करने को लेकर गुरुवार को बैठक की.’ रेलवे ने कहा, ‘जैसे ही राज्य सरकार भीड़ को नियंत्रित करने की योजना तैयार करती है, रेलवे सेवा शुरू करने के लिए तैयार है.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें