1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. in bengal on the birth anniversary of birsa munda there will be a holiday on november 15 cm mamata announced smj

बंगाल में बिरसा मुंडा की जयंती पर अब 15 नवंबर को रहेगी छुट्टी, सीएम ममता ने की घोषणा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बांकुड़ा के खातरा में आदिवासियों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की.
Bengal news : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बांकुड़ा के खातरा में आदिवासियों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की.
प्रभात खबर.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने सोमवार को बांकुड़ा के खातरा में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आदिवासियों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बिरसा मुंडा की जयंती (15 नवंबर) पर अगले वर्ष से राज्य में सरकारी छुट्टी की घोषणा की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के दौरे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अमित शाह ने बिरसा मुंडा का अपमान किया है. सिर्फ वोट के समय राजनीति के लिए वे समाज के विशिष्ट लोगों के सम्मान का दिखावा करते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह दिखावे की राजनीति नहीं करतीं. वह फाइव स्टार होटल से खाना मंगा कर आदिवासी के घर में खाने का नाटक नहीं करती हैं. समाज के विशिष्ट लोगों का सम्मान एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों का विकास पश्चिम बंगाल सरकार दिल से करती है.

सरकारी कार्यक्रम के पहले आदिवासी गांव पहुंचीं मुख्यमंत्री

सोमवार को बांकुड़ा के खातरा में आयोजित सरकारी कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री आदिवासी गांव सरदारपाड़ा पहुंची. मुख्यमंत्री ने वहां के लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याएं एवं सुझावों को सुना. मुख्यमंत्री ने उनसे जानना चाहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उनतक पहुंच रहा है या नहीं. जानकारी के अनुसार, आदिवासियों ने योजनाओं का लाभ पहुंचने की बात कही है. हालांकि, उन्होंने मुख्यमंत्री से पक्का घर प्रदान करने की अपील की. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 10 लाख पक्का आवास बनाने का लक्ष्य रखा है. इस योजना के तहत आदिवासियों के लिए भी पक्का मकान बनाये जायेंगे.

जनसंपर्क बढ़ाने के लिए 'द्वार-द्वार बंगाल सरकार' की घोषणा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बांकुड़ा में आयोजित कार्यक्रम से राज्य सरकार की एक और परियोजना की घोषणा की. इस योजना के तहत राज्य सरकार जनसंपर्क बढ़ाना चाहती है. मुख्यमंत्री ने 'द्वार-द्वार बंगाल सरकार' नामक योजना की घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत एक दिसंबर से 31 जनवरी, 2021 तक राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में सुबह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक शिविर लगाया जायेगा, जहां लोगों को राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी. राज्य के किसी भी व्यक्ति को अगर किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, तो वह यहां शिकायत कर सकते हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न विभाग के अधिकारियों को यहां मिलने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द निबटारा करने का निर्देश दिया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें