1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. if you want to enjoy the tram library on the streets of kolkata then know how much will have to be spent sam

कोलकाता की सड़कों पर ट्राम लाइब्रेरी का आनंद उठाना है, तो जानिए कितना टका करना होगा खर्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : गुरुवार को ट्राम लाइब्रेरी का हुआ उद्घाटन. अब कोलकाता की सड़कों पर दिखेंगी ट्राम लाइब्रेरी.
Bengal news : गुरुवार को ट्राम लाइब्रेरी का हुआ उद्घाटन. अब कोलकाता की सड़कों पर दिखेंगी ट्राम लाइब्रेरी.
प्रभात खबर.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : कोलकाता की सड़कों पर आपने ट्राम चलते तो देखा होगा, पर अब आप ट्राम में लाइब्रेरी का भी आनंद उठा सकते हैं. पश्चिम बंगाल के हेरिटेज ट्राम को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए राज्य परिवहन विभाग की ओर से एक नयी पहल की गयी है. अब सड़कों पर ट्राम लाइब्रेरी दौड़ेगी. इसमें पत्र-पत्रिकाओं के साथ-साथ प्रतियाेगिता परीक्षा की किताबें भी होंगी. मात्र 20 रुपये का टिकट लेकर यात्री पढ़ते हुए सफर का आनंद ले सकेंगे. गुरुवार को ट्राम लाइब्रेरी का उद्घाटन हुआ.

पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (West Bengal Transport Corporation) के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने ट्राम लाइब्रेरी (Tram library) का उद्घाटन किया. इस मौके पर परिवहन विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. श्री कपूर ने बताया कि ट्राम लाइब्रेरी में किताबें और पत्रिकाएं होंगी, जिनमें आइएएस (IAS), डब्ल्यूबीसीएस (WBCS), जीआरइ (GRI) या जीमैट (GMAT) के लिए भी पत्रिकाएं उपलब्ध होंगी. लाइब्रेरी के जरिये विभिन्न शिक्षण संस्थानों के पाठकों को भी आकर्षित किया जा सकेगा.

यह ट्राम नियमित रूप से श्यामबाजार से धर्मतल्ला के बीच चलेगी, जो कॉलेज स्ट्रीट से भी होकर गुजरेगी. मात्र 20 रुपये का टिकट लेकर यात्री पढ़ते हुए सफर का आनंद ले सकेंगे. इस मार्ग पर या इसके निकट कलकत्ता यूनिवर्सिटी, प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी, स्कॉटिश चर्च कॉलेज (Scottish Church College), हिंदू कॉलेज (Hindu College) समेत करीब 30 शिक्षण संस्थान हैं, जिससे ट्राम लाइब्रेरी की लोकप्रियता भी बढ़ेगी. श्री कपूर ने कहा कि ट्राम लाइब्रेरी में मुफ्त वाइफाइ की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिससे लोग ई-पुस्तकों को भी सफर के दौरान पढ़ सकेंगे.

आइएएस की तैयारी के लिए भी रहेंगी पुस्तकें

श्री कपूर ने बताया कि ट्राम लाइब्रेरी में किताबें और पत्रिकाएं होंगी, जिनमें आइएएस, डब्ल्यूबीसीएस, जीआरई या जीमैट के लिए भी पत्रिकाएं उपलब्ध होंगी. इन परीक्षाओं की तैयारियों के लिए छात्र ट्राम लाइब्रेरी में आकर अध्ययन कर सकते हैं. यह ट्राम नियमित रूप से श्यामबाजार से धर्मतला के बीच चलेगी और करीब साढ़े चार किलोमीटर की दूरी तय करते हुए कॉलेज स्ट्रीट से भी होकर गुजरेगी. उन्होंने बताया कि उद्घाटन सप्ताह में सभी यात्रियों को मुफ्त में पेन दी जायेगी. वहीं, भविष्य में इस ट्राम में साहित्यिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ समय- समय पर बुक लांच किया जायेगा. नवंबर 2020 में ट्राम लिटरेचर फेस्ट (Tram Literature Fest) के आयोजन की भी योजना है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें