1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. happy diwali mamata banerjee lights ummidon ka diya for 270 lakh youths of west bengal interview for teacher appointment in december mtj

Sarkari Naukri, Happy Diwali: ममता ने बंगाल के 2.70 लाख युवाओं के मन में जलाये ‘उम्मीदों के दीये’, शिक्षक नियुक्ति के लिए इंटरव्यू दिसंबर में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Sarkari Naukri, Happy Diwali: ममता ने बंगाल के 2.70 लाख युवाओं के मन में जलाये ‘उम्मीदों के दीये’, शिक्षक नियुक्ति के लिए इंटरव्यू दिसंबर में.
Sarkari Naukri, Happy Diwali: ममता ने बंगाल के 2.70 लाख युवाओं के मन में जलाये ‘उम्मीदों के दीये’, शिक्षक नियुक्ति के लिए इंटरव्यू दिसंबर में.
Social Media

Sarkari Naukri, Happy Diwali, Mamata Banerjee: कोलकाता : दिवाली से पहले पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने 2.70 लाख युवाओं के मन में ‘उम्मीदों के दीये’ जला दिये हैं. उनकी सरकार ने धनतेरस की पूर्व संध्या पर कई बड़े फैसले लिये हैं. सरकार ने कहा है कि 16,500 टीचर के पद पर नियुक्ति के लिए इंटरव्यू दिसंबर में लिये जायेंगे और जनवरी तक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. इन पदों पर बहाली में वे 20 हजार लोग शामिल हो पायेंगे, जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) की परीक्षा पास कर ली है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट की बैठक के बाद ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 20,000 अभ्यर्थियों में से स्कूल शिक्षकों के 16,500 पदों की रिक्तियां भरने के लिए तुरंत भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है. ममता बनर्जी ने कहा, ‘हमने 20,000 सफल टीइटी परीक्षार्थियों में से 16,500 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है.’

उन्होंने कहा कि साक्षात्कार दिसंबर में शुरू होंगे और पूरी भर्ती प्रक्रिया जनवरी तक पूरी कर ली जायेगी. बाकी उम्मीदवारों की भर्ती बाद में चरणों में की जायेगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगले टीइटी के लिए ऑफलाइन परीक्षा जल्द से जल्द आयोजित की जायेगी, जिसके लिए लगभग 2,50,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं.

ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि छात्रों को माध्यमिक (कक्षा 10) और उच्च-माध्यमिक (कक्षा 12) परीक्षाओं में सीधे बैठने की अनुमति दी जायेगी. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा सके. इसलिए शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि वर्ष 2021 में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को कोई परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं होगी. उन्हें इन (दोनों) परीक्षाओं में बैठने की अनुमति होगी. वैश्विक महामारी कोरोना के प्रसार की वजह से मार्च, 2020 से राज्य में शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

पहाड़ी और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए पुलिस की तीन नयी बटालियन

ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पश्चिम बंगाल में पुलिस की तीन नयी बटालियन के गठन को भी मंजूरी दे दी. ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य कैबिनेट ने कूच बिहार, जंगलमहल और दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की मांग और भावना को ध्यान में रखते हुए अगले साल 31 जनवरी तक राज्य पुलिस में तीन नयी बटालियन गठित करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि तीन बटालियनों में कुल 3,000 लोगों की भर्ती की जायेगी.

बागडोगरा एयरपोर्ट का होगा विस्तार

ममता बनर्जी ने कहा कि कैबिनेट ने उत्तर बंगाल में बागडोगरा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए प्राधिकारियों को 99 एकड़ जमीन सौंपने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री ने इससे पहले 30 सितंबर, 2020 को बागडोगरा एयरपोर्ट के विस्तार, नवीकरण और उन्नयन के लिए उसके प्राधिकारियों को 104 एकड़ जमीन सौंपी थी. ममता दी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने बसों, टैक्सियों, ट्रकों और ऑटो-रिक्शा चालकों द्वारा नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना भरने की अंतिम तिथि अगले साल 30 जून तक बढ़ाने का भी फैसला किया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें