1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. ganga sagar mela 2021 calcutta high court will decide on 13 january whether holy dip on makar sankranti in ganga sagar is permitted or not mtj

गंगासागर मेला 2021: मकर संक्रांति पर सागर में पुण्य स्नान कर पायेंगे या नहीं, फैसला 13 को

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गंगासागर मेला 2021: मकर संक्रांति पर सागर में पुण्य स्नान कर पायेंगे या नहीं, फैसला 13 को.
गंगासागर मेला 2021: मकर संक्रांति पर सागर में पुण्य स्नान कर पायेंगे या नहीं, फैसला 13 को.
File Photo

कोलकाता : कोरोना संक्रमण के इस दौर में गंगा सागर मेला के दौरान सागर में डुबकी लगाने पर भी संकट मंडराने लगा है. इस वर्ष आप सागर में पुण्य स्नान कर पायेंगे या नहीं, इस पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है. हाइकोर्ट बुधवार को इस मामले में अपना फैसला सुनायेगा.

शुक्रवार को कलकत्ता हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन व न्यायाधीश अरिजीत बनर्जी की खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल में हर साल लगने वाले विश्व प्रसिद्ध गंगा सागर मेला में पुण्यार्थियों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार की तैयारियों पर मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब की थी.

राज्य के मुख्य सचिव की रिपोर्ट मिलने के बाद हाइकोर्ट ने कहा कि इस संबंध में 13 जनवरी को वह अपना फैसला सुनायेगा. गंगासागर मेला के आयोजन को लेकर राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार को हाइकोर्ट में प्राथमिक रिपोर्ट पेश की गयी, जिससे हाइकोर्ट संतुष्ट है. इस रिपोर्ट में राज्य सरकार ने ई-स्नान को बढ़ावा देने की बात कही है.

ई-स्नान को अनिवार्य क्यों नहीं कर रही सरकार

इस पर चीफ जस्टिस की खंडपीठ ने राज्य सरकार के महाधिवक्ता से पूछा कि सरकार ई-स्नान को ही अनिवार्य क्यों नहीं कर रही है, क्योंकि सागर में एक साथ अगर हजारों लोग डुबकी लगायेंगे, तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ जायेगा.

कोर्ट ने कहा : स्नान करने के लिए कोई पानी में न उतरे

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि राज्य सरकार को ई-स्नान के बारे में लोगों को जागरूक करना होगा. मेला के दौरान कोई भी स्नान के लिए पानी में न उतरे, इसके लिए राज्य सरकार को माइक के माध्यम से प्रचार अभियान चलाना होगा. इसके साथ ही न्यायाधीश ने इस संबंध में मुख्य सचिव से विस्तृत रिपोर्ट हलफनामा के रूप में पेश करने के लिए कहा है.

दक्षिण 24 परगना जिला के सागर द्वीप में लगता है गंगा सागर मेला

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के सागर द्वीप में लगने वाला गंगा सागर मेला विश्व का इकलौता मेला है, जो हर साल लगता है. महाकुंभ के बाद यहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु सागर में डुबकी लगाने आते हैं. धर्माचार्य कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन अगर गंगा सागर में स्नान करते हैं, तो महाकुंभ में स्नान के समान पुण्य मिलता है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें