1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. first case of uk version of coronavirus reported in kolkata son of senior officer returned from london found infected with mutant strain vui 20201201 new covid strain in india west bengal kolkata mtj

कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ कोलकाता पहुंचा, लंदन से लौटे अधिकारी के बेटे में मिला ‘म्यूटेंट स्ट्रेन’

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
New Covid Strain: कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ कोलकाता पहुंचा, लंदन से लौटे अधिकारी के बेटे में मिला ‘म्यूटेंट स्ट्रेन’.
New Covid Strain: कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ कोलकाता पहुंचा, लंदन से लौटे अधिकारी के बेटे में मिला ‘म्यूटेंट स्ट्रेन’.

New Covid Strain: कोलकाता : पश्चिम बंगाल में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) का पहला मामला सामने आया है. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी का बेटा लंदन से आने के बाद ‘म्यूटेंट स्ट्रेन' वीयूआई-202012/01 से संक्रमित पाया गया है.

अधिकारी ने कहा, ‘सरकारी अस्पताल के ‘सुपर-स्पेशलिस्ट सेक्शन’ में उसका इलाज चल रहा है. हमने उनके संपर्क में आये सभी लोगों का पृथक (आइसोलेशन में) रहने की सलाह दी है.’ उन्होंने बताया कि 10 दिन पहले कोलकता लौटने पर ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे’ पर जांच के दौरान युवक संक्रमित पाया गया था.

उन्होंने कहा, ‘उसके संपर्क में आये 6 अन्य लोगों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई थी. उसके ब्रिटेन से लौटने के बाद उसके नमूनों को आनुवंशिक विश्लेषण के लिए भेजा गया था. इस जांच में उसके वायरस के नये ‘स्ट्रेन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.’

अधिकारी ने बताया कि संक्रमित युवक की रिपोर्ट दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को भेजी गयी है.’ देश में वायरस के इस नये ‘स्ट्रेन’ के 20 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा 8 लोग दिल्ली में संक्रमित मिले हैं, जबकि बेंगलुुरु में 7 लोग.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें