1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. final semester exam news vice chancellors of west bengal waiting for advice of government on final year examination in colleges and universities mth

बंगाल के कुलपतियों ने कहा : कॉलेजों-विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा पर सरकार की सलाह का इंतजार करेंगे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा से पहले अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन के विकल्पों पर विचार करने के लिए शिक्षा मंत्री से कहा है.
ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा से पहले अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन के विकल्पों पर विचार करने के लिए शिक्षा मंत्री से कहा है.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल (West Bengal) के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (Vice-Chancellors of Universities) ने कहा है कि वे दुर्गा पूजा (Durga Puja) से पहले अक्टूबर तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं (Final Semester Exam) कराने की किसी भी योजना को आगे बढ़ाने से पहले राज्य के उच्च शिक्षा विभाग से सलाह की प्रतीक्षा करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन पहले कहा था कि कोई भी राज्य या विश्वविद्यालय 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित किये बिना छात्रों को प्रोन्नत नहीं कर सकता है. जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के प्रो वाइस चांसलर चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा कि उन्होंने अक्टूबर तक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने के तौर-तरीकों और व्यवहार्यता के बारे में प्रारंभिक स्तर पर निर्णय लिया है.

उन्होंने आगे कहा, ‘हम अगले सप्ताह तक शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, हमारे संकाय, छात्रों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद कोई औपचारिक रुख अपनायेंगे.’ उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति सुबीरेश भट्टाचार्य ने कहा कि विश्वविद्यालय सभी विकल्पों पर विचार करने और राज्य सरकार द्वारा दी गयी सलाह के बाद दुर्गा पूजा से पहले अक्टूबर में अंतिम सेमेस्टर परीक्षा कराने के बारे में सोचेगा.

उन्होंने कहा, ‘जैसा कि मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया है कि हम किसी भी संभावित तारीख को तय करने से पहले, सरकार के साथ बातचीत करेंगे, जो अक्टूबर में भी हो सकती है. यह उच्चतम न्यायालय निर्णय के अनुरूप है कि कोई राज्य यदि 30 सितंबर तक परीक्षा आयोजित नहीं करा पाता है, तो उसे यूजीसी से संपर्क करना होगा. आशा है कि तब तक महामारी की स्थिति में थोड़ा सुधार हो जायेगा.’

प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय की कुलपति अनुराधा लोहिया ने कहा, ‘हम एक आपातकालीन बैठक कर रहे हैं. अब बात नहीं कर सकते.’ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा था, ‘मैंने हमारे शिक्षा मंत्री से कहा है कि अक्टूबर में दुर्गा पूजा से पहले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने की संभावना पर गौर करें. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों परीक्षाओं के विकल्पों पर गौर किया जाना चाहिए.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें