1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. famous actor soumitra chatterjee dies cm mamta said we lost a great artist smj

मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन, ममता बोली- हमने एक महान कलाकार को खो दिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : नहीं रहे दिग्गज कलाकार सौमित्र चटर्जी. रविवार को हुआ निधन.
Bengal news : नहीं रहे दिग्गज कलाकार सौमित्र चटर्जी. रविवार को हुआ निधन.
प्रभात खबर.

Bengal news, Kolkata news : कोलकाता : इस साल मनोरंजन जगत से लगातार बुरी खबरें सामने आ रही हैं. एक के बाद एक दिग्गज स्टार्स के निधन से सभी काफी निराश हैं. इसी बीच अब एक मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी (85 वर्षीय) का निधन हो गया है. कोलकाता के मिंटो पार्क स्थित निजी अस्पताल में उनका निधन हुआ. रविवार को दोपहर 12.15 उन्होंने अंतिम सांस ली. सौमित्र चटर्जी के निधन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी दुख जताया है. उन्होंने कहा कि हमने अंतरराष्ट्रीय, भारतीय और बंगाल सिनेमा के एक महान कलाकार को खो दिया है.

मालूम हो कि मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित थे. इसकी चपेट में आने के बाद इन्हें विगत 6 अक्टूबर, 2020 को मिंटो पार्क स्थित बेलव्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालात बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में रखा गया था. यहां उन्होंने कोरोना को मात भी दिये थे, पर स्वस्थ होकर भी अस्पताल से घर नहीं लौट सके. कोरोना को मात देने के बाद भी उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था. महामारी के कारण उनका मस्तिष्क प्रभावित हुआ था. इसके बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया. अस्पताल में रहने के दौरान उनकी न्यूरोलॉजिकल हालत सबसे ज्यादा खराब हुई है. पिछले 48 घंटे में उनकी तबीयत और खराब हो गयी थी.

अस्पताल ने एक दिन पहले बुलेटिन जारी किया था जिसमें बताया गया था कि अभिनेता का सीटी स्कैन किया गया है, ताकि पता चल सके कि कहीं कोई समस्या तो नहीं है. ईईजी भी किया था, लेकिन उनके मस्तिष्क के भीतर बहुत कम गतिविधि हो रही थी. उनकी हृदय गति अधिक हो गयी थी, लेकिन नियंत्रित हो गयी. उनकी ऑक्सीजन की आवश्यकता बढ़ गयी है और उनके गुर्दे भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं. उनका वैकल्पिक डायलिसिस भी चल रहा था.

ममता बनर्जी ने जताया दुख

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि 'फेलुदा अब नहीं रहे. 'अपु' ने अलविदा कह दिया. विदाई सौमित्र (दा) चटर्जी. वह अपनी लाइफटाइम में लीजेंड रह चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय, भारतीय और बंगाली सिनेमा ने एक महान कलाकार को खो दिया. हम उनको याद करेंगे. बंगाल की फिल्मी दुनिया अनाथ हो गयी.'

3 दिन पहले चढ़ाया गया था प्लाज्मा

कोरोना के कारण अभिनेता की शारीरिक स्थिति काफी गंभीर हो गयी थी. इसलिए 3 दिन पहले उनका प्लाज्मा थैरेपी किया गया था. चटर्जी का प्लाज्मा काउंट बढ़ाने के लिए गुरुवार को पहली प्लाज्माफेरेसिस की गयी थी. इसके बाद भी उन्हें बचाया ना जा सका. अभिनेता की चिकित्सा के लिए अस्पताल के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ अरिंदम कर के नेतृत्व में 19 सदस्यीय मेडिकल टीम का गठन किया गया था. इस टीम में सरकारी अस्पताल के चिकित्सक भी शामिल थे.

बंगाल सिनेमा के लेजेंड थे सौमित्र दा

सौमित्र दा की फिल्मी सफर वर्ष 1959 में 'अपुर संसार' से शुरू हुई थी. सौमित्र दा ने प्रख्यात निदेशक सत्यजीत रे के साथ 14 फिल्मों में काम कर चुके थे. सौमित्र दा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के अलावा 3 बार नेशनल अवार्ड भी जीत चुके हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें