1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. documentary based on life of soumitra chatterjee remains incomplete phelu da completed shooting for his biopic mtj

अधूरी रह गयी सौमित्र चटर्जी के जीवन पर आधारित ‘डॉक्यूमेंट्री’, फेलू दा ने पूरी कर ली थी अपने ऊपर बनी ‘बायोपिक’ की शूटिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Soumitra Chatterjee Dead: अधूरी रह गयी सौमित्र चटर्जी के जीवन पर आधारित ‘डॉक्यूमेंट्री’, फेलू दा ने पूरी कर ली थी अपने ऊपर बनी ‘बायोपिक’ की शूटिंग.
Soumitra Chatterjee Dead: अधूरी रह गयी सौमित्र चटर्जी के जीवन पर आधारित ‘डॉक्यूमेंट्री’, फेलू दा ने पूरी कर ली थी अपने ऊपर बनी ‘बायोपिक’ की शूटिंग.
PTI

Soumitra Chatterjee Dead: कोलकाता : बांग्ला फिल्मों के महान अभिनेता सौमित्र चटर्जी के जीवन पर आधारित ‘डॉक्यूमेंट्री’ अधूरी रह गयी. हालांकि, उन्होंने अपने ऊपर बन रही ‘बायोपिक’ की शूटिंग पूरी कर ली थी. वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से मार्च में घोषित लॉकडाउन के चलते उनकी ‘बायोपिक’ (अभिजान) की शूटिंग का एक हिस्सा पूरा हुआ था.

सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए शूटिंग की अनुमति दिये जाने के बाद उन्होंने कोलकाता में दो जगहों पर शेष तीन दिनों का काम पूरा किया था. अगर सौमित्र चटर्जी को कोरोना के संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती नहीं कराना पड़ा होता, तो डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग भी पूरी हो जाती.

‘अभिजान’ वर्ष 1962 में रिलीज हुई सत्यजीत रे की फिल्म का भी नाम था, जिसमें सौमित्र चटर्जी ने टैक्सी चालक की भूमिका निभायी थी. प्रोडक्शन टीम के एक सदस्य ने बताया, ‘शूटिंग के दौरान वह अपने ही अंदाज में रहे. उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय थी.’

अभिनेता- निर्देशक परमब्रत चटर्जी उनकी बायोपिक बना रहे थे, जिसमें जीशू सेनगुप्ता ने युवा सौमित्र की भूमिका निभायी है, जबकि जीवन के बाद के चरण की भूमिका उन्होंने खुद निभायी. दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता ने अपने जीवन के विविध पक्षों पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने पर भी सहमति दी थी.

इसकी की शूटिंग सितंबर, 2020 के अंतिम हफ्ते में शुरू हुई थी. ‘डॉक्यूमेंट्री’ के कुछ हिस्से की शूटिंग की तारीख 7 अक्टूबर, 2020 को रखी गयी गयी थी, लेकिन उससे एक दिन पहले ही 6 अक्टूबर, 2020 को कोरोना के संक्रमण के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि सौमित्र चटर्जी ने कोलकाता के बेल व्यू क्लिनिक में 15 नवंबर, 2020 को अपराह्न 12:15 बजे आखिरी सांस ली. चटर्जी के निधन की खबर सुनकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय और मंत्री इंद्रनील सेन के साथ बेल व्यू क्लिनिक पहुंचीं थीं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें