1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. derek obrien meets president to submit letter written by mamata banerjee in suspicious death of bjp mla in west bengal

विधायक की संदिग्ध मौत का मामला : भाजपा नेताओं के बाद अब राष्ट्रपति से मिले तृणमूल नेता डेरेक, ममता का पत्र सौंपा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता बनर्जी का पत्र लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन.
ममता बनर्जी का पत्र लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन.
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को पत्र लिखकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर दिनाजपुर जिले के हेमताबाद के विधायक देवेंद्रनाथ राय की मृत्यु के बारे में ‘तथ्यों को विकृत’ कर रही है. 63 वर्षीय विधायक का शव सोमवार सुबह उनके घर से लगभग दो किलोमीटर दूर सड़क किनारे एक दुकान के बाहर लटका हुआ मिला था.

दिवंगत राय के परिवार और भाजपा ने आरोप लगाया है कि उनकी हत्या कर दी गयी है. भाजपा ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) से जांच की मांग की और मंगलवार को कोविंद से मुलाकात की थी. बुधवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर सुश्री बनर्जी ने पत्र राष्ट्रपति को सौंपा.

पत्र में सुश्री बनर्जी ने लिखा है : मैं एक विशेष तथ्य पर आपका व्यक्तिगत ध्यान आकर्षित करने के लिए विवश हूं. यह बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ आपकी मुलाकात के संदर्भ में है, जिसने कुछ विकृत तथ्यों से आपको अवगत कराया हो सकता है.

उन्होंने लिखा : पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने और प्राथमिक जांच पर पश्चिम बंगाल पुलिस ने रिपोर्ट दी है कि यह संदिग्ध आत्महत्या का मामला है और कुछ स्थानीय धन हस्तांतरण गतिविधियों से संबंधित हो सकता है. मृतक की जेब में मिले नोट में दो व्यक्तियों के नाम भी हैं, जो कथित तौर पर इलाके में इस तरह के मनी ट्रांसफर गतिविधियों से संबंधित पाये जाते हैं.

उन्होंने कहा कि इसलिए, मुझे यह कहते हुए खेद है कि यह भाजपा द्वारा जैसा पेश किया गया, यह एक राजनीतिक मामला नहीं प्रतीत होता है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने एक व्यापक जांच के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की है और उचित जांच के लिए मामले को सीआइडी ​​को सौंप दिया है.

पत्र में कहा गया : मैं आश्वस्त करना चाहती हूं कि पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य है, जहां हम सभी राजनीतिक दलों, उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं का हमेशा सम्मान करते हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा में हमारे एक सहकर्मी की मौत बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. सुश्री बनर्जी के पत्र में कहा गया है कि उनकी आत्मा को शांति से रहने दें और सच्चाई को उजागर होने दें.

भाजपा ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की कि यह पत्र टीएमसी की दोषी होने का प्रमाण है. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने कहा : अतीत में, कई हत्याओं को बंगाल में पुलिस ने आत्महत्या करार दिया है. तब किसी भी मामले में भी मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को पत्र भेजने की जरूरत महसूस नहीं की. इससे साबित होता है कि दाल में कुछ काला है.

बुधवार दोपहर तक, राज्य सीआइडी ​​के अधिकारियों ने जांच पर कोई टिप्पणी नहीं की थी. श्री राय की जेब से मिले नोट में जिन दो व्यक्तियों का जिक्र किया गया है, उनमें से एक निलय सिन्हा से पुलिस पूछताछ कर रही है. श्री राय की पत्नी ने पुलिस को बताया कि वह चावल का व्यापार करने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने बैंकों से भारी कर्ज लिया था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें