1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. covid 19 audit committee of bengal will submit report to government only after examining special cases of covid 19

Covid-19 : बंगाल की ऑडिट समिति सिर्फ कोविड-19 के खास मामलों की जांच कर सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट

By Panchayatnama
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
फोटो : सोशल मीडिया.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित ऑडिट समिति केवल कोविड-19 से हुई मौतों के चुनिंदा मामलों की ही जांच कर सरकार को रिपोर्ट देगी. यह जानकारी समिति के एक वरिष्ठ सदस्य ने रविवार को दी. राज्य सरकार ने इस समिति का गठन इस कारण किया, ताकि जांच कर यह पता लगाये कि क्या मौत कोविड-19 से हुई है या पहले से ग्रस्त किसी अन्य बीमारी से हुई है.

समिति ने हाल में राज्य में हुई 105 लोगों की मौतों की जांच की थी और बताया था कि 33 लोगों की मौत कोविड-19 के संक्रमण से हुई है, जबकि बाकी मौतों की वजह कोरोना वायरस से संक्रमण के साथ अन्य बीमारियां थीं. समिति के सदस्य ने कहा कि कोविड-19 से हुई मौतों की जांच करने के लिए गठित विशेषज्ञों की समिति केवल विशेष मामलों की ही जांच करेगी, न कि सभी मामलों की. हमने 105 लोगों की मौत पर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और नया कोई नमूना हमें नहीं दिया गया है.

सदस्य के मुताबिक, समिति का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 से हुई मौतों का अध्ययन करना और वायरस की प्रवृत्ति की अधिक जानकारी प्राप्त करना है. उन्होंने कहा कि आमलोगों के मन में इस बीमारी को लेकर कई सवाल हैं. अभी तक इस बारे में कोई अध्ययन या आंकड़ा उपलब्ध नहीं है. सरकार लक्षणों को समझकर इलाज और संक्रमण रोकने के लिए दिशा-निर्देश बनाना चाहती है. साथ ही यह जानना चाहती है कि यह वायरस कैसे प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर में खुद में बदलाव करता है.

सदस्य ने कहा कि मौत के मामलों में यह जानना उद्देश्य है कि वायरस संक्रमण के कितनों दिनों बाद जानलेवा हो जाता है. सदस्य ने कहा कि समिति अब अस्पतालों से नमूनों को एकत्रित करेगी और नयी जानकारी मिलने पर इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देगी. उन्होंने कहा कि समिति कोविड-19 से होने वाली मौत को प्रमाणित नहीं करेगी. हम अस्पतालों में जायेंगे और नमूने एकत्र करेंगे. अगर कोई खास जानकारी मिलती है, तो राज्य के स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी जायेगी और हम उसके अनुरूप अनुशंसा करेंगे.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 48 लोगों की मौत हुई है. राज्य सरकार के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के 886 मामले आये हैं, जिनमें से 624 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 199 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में कोविड-19 के 922 मामले सामने आये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें