1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. coronna impact latest news hindi online admission in colleges of west bengal coronavirus in kolkata

Corona Impact: बंगाल में इस साल कॉलेजों में होगा ऑनलाइन एडमिशन, ऐसे होगा वेरिफिकेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Impact: बंगाल में इस साल कॉलेजों में होगा ऑनलाइन एडमिशन, ऐसे होगा वेरिफिकेशन
Corona Impact: बंगाल में इस साल कॉलेजों में होगा ऑनलाइन एडमिशन, ऐसे होगा वेरिफिकेशन
Twitter

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में इस साल से शुरू होने वाले सत्र के लिए ऑनलाइन एडमिशन लिए जायेंगे. पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा विभाग ने इस बात की जानकारी दी है. विभाग ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए इस साल दाखिले ऑनलाइन माध्यम से होंगे और छात्रों को काउंसिलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा. विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि उच्चतर माध्यमिक परीक्षा नतीजों के बाद राज्य के वित्त पोषित उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले 10 अगस्त 2020 से ऑनलाइन माध्यम से शुरू होंगे.

अधिसूचना में कहा गया है कि एडमिशन की प्रक्रिया के दौरान भावी उम्मीदवारों को काउंसिलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा. योग्य उम्मीदवारों को कॉलेजों की ओर से ईमेल किया जाएगा और सत्यापन के दौरान सभी प्रमाणपत्र ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे. अधिसूचना में कहा गया है कि जब छात्र कक्षाएं लेंगे तभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. अधिसूचना पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिल बंगाल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (एबीयूटीए) ने एक बयान में कहा कि ग्रामीण के साथ-साथ शहरी इलाकों के कई छात्रों के लिए कोविड-19 की मौजूदा स्थिति में ऑनलाइन दाखिले का लाभ उठाना संभव नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि कई ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट संपर्क कमजोर है जबकि कोरोना वायरस के कारण कोलकाता समेत राज्य के कई क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. ऐसे में कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों को साइबर कैफे जाने और डेटा अपलोड करने के लिए अपनी जान खतरे में डालनी पड़ेगी.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों की तादाद में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. राज्य में पहली बार 24 घंटे में 1,690 नये मामले सामने आये हैं. इससे पहले बुधवार को 1,589 लोग संक्रमित हुए थे. राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, अब कुल कंफर्म केस की संख्या बढ़ कर 36,117 हो गयी है. वहीं, पिछले 24 घंटे में राज्य में 23 लोगों की मौत हुई है. इन्हें लेकर अब तक 1,023 लोगों की मौत हो चुकी है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें