1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. coronavirus vaccine news first consignment of corona vaccine arrived in bengal government ready for vaccination smj

Coronavirus Vaccine News : बंगाल में कोरोना वैक्सीन की पहुंची पहली खेप, टीकाकरण को लेकर सरकार तैयार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal News : बंगाल में कोरोना टीकाकरण की पहली खेप के तहत 10 लाख 'कोविडशील्ड' वैक्सीन की पहुंची डोज.
Bengal News : बंगाल में कोरोना टीकाकरण की पहली खेप के तहत 10 लाख 'कोविडशील्ड' वैक्सीन की पहुंची डोज.
प्रभात खबर.

Coronavirus Vaccine News, Bengal News, Kolkata News, कोलकाता : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर टीकाकरण को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार भी तैयार है. मंगलवार (12 जनवरी, 2021) के दोपहर कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कोलकाता पहुंची. स्पाइसजेट के विशेष कार्गो विमान से कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले चरण में 10 लाख 'कोविडशील्ड' वैक्सीन की डोज पहुंची है. कुल 58 बॉक्स में वैक्सीन लाया गया है. इनमें 6.89 लाख डोज पश्चिम बंगाल का है, जबकि शेष वैक्सीन देश के पूर्वी क्षेत्र के अन्य राज्यों के लिए है.

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने कोलकाता को वैक्सीन हब घोषित किया है. इसलिए पूर्वी क्षेत्र के अन्य राज्यों को कोलकाता से ही वैक्सीन भेजे जायेंगे. हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद वैक्सीन को महानगर के बागबाजार स्थित स्टेट फैमिली वेलफेयर के स्टोरेज एवं अन्य राज्यों के हिस्से वाली वैक्सीन को केंद्र सरकार के हेस्टिंग्स स्थित स्टोरेज में रखा गया है. वैक्सीन को विशेष रेफ्रिजरेटर व जीपीएस से लैस वैन से उक्त दोनों गंतव्य तक पहुंचाया गया.

इधर, मंगलवार की सुबह वैक्सीन की खुराक से लदे तीन ट्रक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के प्लांट से हवाई अड्डा के लिए रवाना किया गया था. ट्रक SII परिसर से बड़े पैमाने पर सुरक्षा घेरा के तहत पुलिस अगुवाई में और SII के कुछ कर्मचारियों की निगरानी में वैक्सीन को बाहर निकाला गया.

पुणे पुलिस इसे अपनी सुरक्षा घेरे में हवाई अड्डे तक ले गयी. पुणे हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद CISF द्वारा सुरक्षा को संभाल लिया गया और भारत के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए सुबह 5.30 बजे के आसपास ट्रक से खुराकों को उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी.

टीके को चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता के लिए विशेष विमान से और पटना, बेंगलुरु, हैदराबाद, लखनऊ, गांधीनगर, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर और गुवाहाटी में उड़ान से पहुंचा दिया गया है. अपने-अपने गंतव्यों पर पहुंचने के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा तय किये गये फ्रंटलाइन वर्कर्स और अन्य प्राथमिकता वाले समूहों को टीका लगाने का काम शुरू होगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें