1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. coronavirus vaccine latest update how corona vaccine will reach to you know full proof plan of mamata banerjee government gps enabled van for distribution mtj

Coronavirus Vaccine Latest Update: आप तक कैसे पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? जानिए, ममता बनर्जी सरकार का पूरा प्लान, GPS से लैस होगा Vaccine वैन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine Latest Update: आप तक कैसे पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? जानिए, ममता बनर्जी सरकार का पूरा प्लान, GPS से लैस होगा Vaccine वैन.
Coronavirus Vaccine Latest Update: आप तक कैसे पहुंचेगी कोरोना की वैक्सीन? जानिए, ममता बनर्जी सरकार का पूरा प्लान, GPS से लैस होगा Vaccine वैन.
Prabhat Khabar

कोलकाता (शिव राउत) : कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दिये जाने के बाद अब टीकाकरण अभियान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार भी तैयार है. राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशक प्रो डॉ अजय चक्रवर्ती ने बताया कि देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीका लगाया जायेगा, लेकिन राज्य में टीकाकरण की तारीख तय नहीं हुई है.

उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर ड्राइ रन किया जा चुका है. माइक्रो प्लानिंग भी हो चुकी है. इस महाभियान को चलाने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग तैयार है. राज्य को अब तक टीका नहीं मिला है, लेकिन उम्मीद है कि मंगलवार तक राज्य को टीका मिला जायेगा.

इसके बाद ही वैक्सीनेशन की शुरुआत की तारीख तय की जायेगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को राज्य के विभिन्न हिस्सों में भेजने के लिए कोल्ड चेन तैयार है. रेफ्रीजरेटर युक्त वैन से वैक्सीन जिलों में भेजी जायेंगी. ज्ञात हो कि कोरोना पर प्रहार के लिए टीकाकरण कार्यक्रम देश में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है.

राज्य में टीकाकरण के लिए फुलप्रूफ व्यवस्था

मंगलवार तक राज्य को टीका मिल सकता है. राज्यों में कई दौर के ट्रायल और हर जरूरतमंद व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाने की फुलप्रूफ व्यवस्था की गयी है. एयपोर्ट पर वैक्सीन पहुंचने के बाद महानगर के बागबाजार स्थित सेंट्रल स्टोर में इसे रखा जायेगा. यहां से ही वैक्सीन को सब-सेंटर्स (जो कि जिला अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक केंद्र व मेडिकल कॉलेज भी हो सकता है) तक एक रेफ्रिजरेटर वैन के जरिये ले जाया जायेगा.

कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. वैक्सीन की आपूर्ति में लगे वाहनों को जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) से लैस किया गया है, ताकि दिशा भटकने पर तत्काल कंट्रोल रूप से पुलिस को जानकारी दी जा सके. इसके अलावा अग्निशमन यंत्र भी लगाये गये हैं, ताकि आपात स्थिति में वैक्सीन सुरक्षित रहे.

23 जिलों के लिए 30 वाहन की व्यवस्था

राज्य में 23 जिलों के लिए ऐसे 30 वैन की व्यवस्था की गयी है. भारत में फिलहाल दो कोरोना वैक्सीन को रिस्ट्रिक्टेड इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन यानी सीमित आपात उपयोग की अनुमति दी गयी है. इसमें ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के साथ संयुक्त प्रयास में पुणे स्थित कम्पनी सिरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार कोवीशील्ड और हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक में बना कोवैक्सीन शामिल है. भारतीय ड्रग रेगुलेटर डीसीजीआई ने इन दोनों टीकों को तीन जनवरी 2021 को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन जरूरी

कोरोना वैक्‍सीन पाने के लिए आपको एक फोटो आईडी प्रूफ के साथ ऑनलाइन रजिस्‍टर कराना होगा. ऑन-द-स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन की व्‍यवस्‍था नहीं होगी. सरकार ने इसके लिए वेबसाइट लांच किया है. रजिस्‍ट्रेशन हो जाने के बाद आपको एसएमएस भेजकर बताया जायेगा कि वैक्‍सीन की दोनों डोज कब-कब और कहां-कहां लगेंगी. दोनों डोज लगने के बाद एक क्यूआर कोड आधारित सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन होगा और इसे अनिवार्य करने के पीछे मंशा यह है कि टीकाकरण अभियान को आसानी से ट्रैक किया जा सके. इसके लिए केंद्र सरकार एक खास ऐप्प डेवलप किया गया है, जिसमें सारा डेटा फीड होगा. इससे यह भी पता लग सकेगा कि आपको पहली डोज मिली है या दूसरी. दो डोज का शेड्यूल पूरा करने के बाद भी एसएमएस अलर्ट आयेगा.

कौन-कौन से आइडी प्रूफ मान्य

ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा कार्ड, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्‍यों के पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक/पोस्ट ऑफिस की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्‍तावेज, सरकारी कर्मचारियों के सर्विस आई कार्ड.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें