1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. coronavirus pandemic in bengal health department issued advisory before referring patients these things have to be taken care of

Corona In bengal : स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, मरीजों को रेफर करने से पहले इन बातों का रखना होगा खयाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

कोलकाता : कोरोना काल में निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम पर नकेल कसने की राज्य सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. गौरतलब है कि निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के कोविड पॉजिटिव पाये जाने के बाद उनके लिए दूसरे किसी कोविड अस्पताल में बेड सुनिश्चित किए बैगर उन्हें रेफर कर दिया जाता है. ऐसे में मरीज के परिजनों को न केवल एक से दूसरे अस्पताल के चक्कर लगाना पड़ रहा है, बल्कि एंबुलेंस के लिए भी उन्हें जूझना पड़ता है.

निजी एंबुलेंस चालक भी मरीज के परिजनों को लूट रहे हैं. ऐसी कई घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं. ऐसे अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर निजी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे भर्ती मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें किसी कोविड अस्पताल में बेड सुनिश्चित होने के बाद ही वहां रेफर करें. बेड की व्यवस्था न होने तक मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ही रखने का निर्देश दिया गया है.

एडवाइजरी में कहा गया है कि मरीज किसी निजी अस्पताल में भर्ती हो या सरकारी अस्पताल में, कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए निःशुल्क एंबुलेंस की व्यवस्था रखी गयी है. मरीज को दूसरे कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराये जाने व एंबुलेंस के लिए कोलकाता सह राज्य भर के निजी अस्पतालों के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800313444222 को जारी किया गया है. निजी अस्पताल इस नंबर पर फोन कर मरीज के लिए बेड व एंबुलेंस सुनिश्चित कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले वेस्ट बंगाल क्लीनिकल एस्टैब्लिशमेंट रेगुलेटरी कमीशन की ओर से एक सप्ताह में दो बार निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी की जा चुकी है. कमीशन की ओर से गत शनिवार को दूसरी एडवाइजरी जारी की गयी थी, जिसमें कोरोना व गैर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कई निर्देश दिये गये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें