1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. corona vaccine dry run corona will be defeated soon corona vaccine is reaching kolkata today covid 19 dry run in west bengal mtj

Corona Vaccine Dry Run: कोरोना के कहर से जल्द मिलेगी मुक्ति, आज कोलकाता पहुंच रहा है वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine Dry Run: कोरोना के कहर से जल्द मिलेगी मुक्ति, आज कोलकाता पहुंच रहा है वैक्सीन.
Corona Vaccine Dry Run: कोरोना के कहर से जल्द मिलेगी मुक्ति, आज कोलकाता पहुंच रहा है वैक्सीन.
Image For Representation

कोलकाता : वैश्विक महामारी कोरोना के विषाणु को प्रभावहीन करने के लिए अगले सप्ताह से देश भर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है. कोवीशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीका पश्चिम बंगाल को भी मिलेंगे. इसे अलग-अलग जिलों और गांवों में पहुंचाने के लिए शुक्रवार को ड्राई रन का आयोजन किया गया.

कोरोना का वैक्सीन लोगों को लगाये जाने के बाद इसके संक्रमण का खतरा तत्काल खत्म तो नहीं होगा, लेकिन इतना तय है कि कोरोना वायरस ने जिस तरह दुनिया भर में कहर बरपाया, टीकाकरण के बाद वैसी दशा नहीं रहेगी. हालांकि, लोगों को अभी लंबे अरसे तक सावधानी बरतने की जरूरत होगी.

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 5 राज्यों में शामिल पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की खेप पहुंच जायेगी. कोलकाता से इसे राज्य के अलग-अलग जिलों में और फिर वहां से तहसीलों एवं गांवों तक पहुंचाया जायेगा. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, टीकाकरण किया जायेगा. इसकी रूपरेखा पहले ही तैयार कर ली गयी है.

इस अभियान को सफल बनाने के लिए देश भर में शुक्रवार को ड्राइ रन हुआ. इसके तहत एयरपोर्ट से स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय तक वैक्सीन की कनसाइनमेंट पहुंचाने के लिए चार विशेष वाहन की व्यवस्था की गयी थी. इन्हीं वाहनों से अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीन को पहुंचाया जायेगा. ड्राइ रन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 4 विशेष वाहनों की व्यवस्था की थी.

सभी चार वाहन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं. केंद्र सरकार की ओर से भेजी गयी वैक्सीन की खेप अलग-अलग जगहों पर पहुंचाने का ट्रायल रन किया गया. अलग-अलग जिलों में अलग-अलग विभागों के मंत्रियों ने कोरोना वैक्सीन ड्राइ रन में भाग लिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन पहले ही कह चुके हैं कि दोनों ही वैक्सीन समान रूप से प्रभावी हैं.

कोरोना वैक्सीन ड्राइ रन में शामिल हुए कृषि मंत्री

रामपुरहाट जिला में कोरोना वैक्सीन के ड्राइ रन में राज्य के कृषि मंत्री आशीष बंद्योपाध्याय के साथ-साथ मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी रवींद्र प्रधान भी रामपुरहाट पौरसभा हॉस्पिटल नवारुन में मौजूद थे. बीरभूम जिला के सिउड़ी स्थित सिउड़ी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में जिलाधिकारी ने पूरी व्यवस्था की निगरानी की.

हुगली से नक्सलबाड़ी तक चला ड्राइ रन

हुगली जिला में भी वैक्सीन का ड्राइ रन चल रहा है. पोलबा ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा चुंचुड़ा पौरसभा भवन में भी कोरोना के टीकाकरण की प्रक्रिया का मॉक ड्रिल चल रहा है. उधर, उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी और नक्सलबाड़ी ग्रामीण हॉस्पिटल एवं दार्जीलिंग जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन चला.

बंगाल के इन जिलों में हुआ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

उत्तर दिनाजपुर के रायगंज, इसलामपुर, तो मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज, बरहमपुर पौरसभा एवं हरिहरपाड़ा के चोंया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है. कूचबिहार जिला में भी कई जगहों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राइ रन किया गया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें