1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. congress will finalise seat sharing with left front in january 2021 adhir ranjan chowdhury has this plan of coalition in bengal chunav mtj

West Bengal Election 2021: वामदलों के साथ सीटों के बंटवारे पर बंगाल प्रदेश कांग्रेस ने शुरू किया काम, अधीर रंजन ने बनायी है ये रणनीति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
West Bengal Election 2021: वामदलों के साथ तालमेल पर बंगाल प्रदेश कांग्रेस ने शुरू कर दिया काम, अधीर रंजन चौधरी ने बनायी है ये रणनीति.
West Bengal Election 2021: वामदलों के साथ तालमेल पर बंगाल प्रदेश कांग्रेस ने शुरू कर दिया काम, अधीर रंजन चौधरी ने बनायी है ये रणनीति.
Symbolic Image

West Bengal Election 2021: कोलकाता (नवीन कुमार राय) : कांग्रेस आलाकमान से पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा के साथ गठबंधन के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलते ही कांग्रेस ने सीटों के तालमेल पर भी काम शुरू कर दिया है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी ने सभी जिलाध्यक्षों से कहा है कि वे अपने-अपने जिले की उन सीटों का ब्योरा उन्हें दें, जिस पर वे चुनाव लड़ना चाहते हैं.

यह भी बताने को कहा है कि उन सीटों पर कांग्रेस को क्यों चुनाव लड़ना चाहिए, इसका विस्तृत विवरण भी उनकी रिपोर्ट में होना चाहिए. इसी रिपोर्ट के आधार पर वह प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे और फिर वाममोर्चा के अध्यक्ष विमान बोस के साथ गठबंधन को अमलीजामा पहनायेंगे. कहा गया है कि सिर्फ सीटों पर दावों की संख्या न बतायें.

प्रदेश कांग्रेस ने जिला नेतृत्व से एक त्वरित रिपोर्ट देने के लिए कहा है. इसमें वे बतायेंगे कि किस जिले में कितनी सीटें पार्टी डिमांड करे. इस संदर्भ में प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने जिला अध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस के जिला पर्यवेक्षकों के साथ एक ऑनलाइन बैठक भी की है. बैठक में उन्होंने कहा कि इस बार कोई भी दल वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव की तरह ‘आधा-अधूरा’ समझौता नहीं चाहता है.

इसलिए अधीर ने जिलों में कांग्रेस की सीटों की मांग पर एक ‘उचित’ रिपोर्ट मांगी है. जिलों से आने वाली रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद, प्रदेश नेतृत्व वाम नेतृत्व से बात करेगा. जिले में कुछ कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद जनवरी के पहले सप्ताह में अधीर चौधरी के कोलकाता लौटने का इंतजार किया जा रहा है. इसके बाद ही पार्टी सीट आधारित मांगों पर चर्चा करेगी.

जिले के नेताओं और पर्यवेक्षकों के साथ बैठक में दिल्ली से अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उन्होंने पहले ही वाम मोर्चा के अध्यक्ष विमान बसु से इस मुद्दे पर बात की थी. वामदलों के निमंत्रण पर, विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान और सांसद प्रदीप भट्टाचार्य 29 दिसंबर को रानी रासमणि एवेन्यू पर केंद्रीय कृषि अधिनियम के विरोध में धरना देंगे.

वामदलों से 140 सीटों की मांग करे कांग्रेस

प्रदेश अध्यक्ष ने कोलकाता में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को इस विरोध प्रदर्शन में शामिल में होने का निर्देश दिया है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, पूरे राज्य में कांग्रेस कितनी सीटों का दावा करेगी, इसका समग्र अनुमान अभी बाकी है. लोकसभा चुनाव के परिणामों का उल्लेख करते हुए, हावड़ा जिला के पर्यवेक्षक रिजु घोषाल ने वर्चुअल बैठक में कहा कि कांग्रेस को कम से कम 140 सीटों की मांग करनी चाहिए.

बिहार की तरह बंगाल में भी न गड़बड़ाये स्ट्राइक रेट

हालांकि, किसी और ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. प्रदेश कांग्रेस के एक नेता के मुताबिक, सिर्फ संख्या बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है. हमें उन सीटों की पहचान करनी होगी, जहां हमारे पास लड़ने का अच्छा मौका है. ऐसा नहीं हुआ, तो बिहार की तरह ‘स्ट्राइक रेट’ पर बात होगी! कांग्रेस के स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे.

विवेकानंद, नेताजी की जयंती मनाकर देंगे भाजपा को टक्कर

अधीर रंजन चौधरी की अध्यक्षता में हुई डिजिटल बैठक में निर्णय लिया गया कि कांग्रेस 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन और 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जन्मदिन को प्रदेश स्तर पर भव्य तरीके से मनायेगी. ऐसा करके कांग्रेस राष्ट्रवाद की लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए बंगाल के नायकों और मनीषियों के नाम का इस्तेमाल करके भाजपा के चुनाव पूर्व प्रचार अभियान को कड़ी टक्कर देना चाहती है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें