1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. college reopen colleges universities of west bengal will not reopen now said education minister partha chatterjee mtj

College Reopen: पश्चिम बंगाल में अभी नहीं खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय : पार्थ चटर्जी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
College Reopen: पश्चिम बंगाल में अभी नहीं खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय : पार्थ चटर्जी.
College Reopen: पश्चिम बंगाल में अभी नहीं खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय : पार्थ चटर्जी.
Twitter

College Reopen, West Bengal College Opening Latest News: कोलकाता : पश्चिम बंगाल में फिलहाल कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं खुलेंगे. न्यू टाउन स्थित वेस्ट बंगाल हायर एजुकेशन काउंसिल दफ्तर में बुधवार को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक के बाद शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि वाइस चांसलर्स से सुझाव लेने के बाद निर्णय लिया गया है कि कॉलेज एवं विश्वविद्यालय कैंपस तुरंत नहीं खोले जा सकते हैं.

रिसर्च स्कॉलर्स के लिए लेबोरेटरी खोली जा सकती है, लेकिन नियमित कक्षाएं नहीं ली जा सकती हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुलपतियों ने राय दी है कि यूजीसी ने सेमेस्टर परीक्षाएं मार्च में लेने की बात कही है. इसमें अब ज्यादा समय नहीं है. कक्षाएं व सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन व वर्चुअल मोड में ही होंगी.

उन्होंने यह भी कहा कि बंगाल से बाहर के और विदेशों के भी काफी संख्या में छात्र यहां के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में पढ़ रहे हैं. ऐसे में अभी कॉलेज कैंपस या होस्टल खोलना ठीक नहीं होगा. इससे विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर खतरा हो सकता है. कुछ संस्थान चुनाव के लिए भी लिये जायेंगे.

बैठक के बाद वेस्ट बंगाल वाइस चांसलर्स काउंसिल के एक प्रवक्ता ने बताया कि रिसर्च स्कॉलरों के लिए किसी तरह लेबोरेटरी प्रोटोकॉल मानते हुए खोली जा सकती हैं. कोविड का खतरा है, ऐसे में अभी कॉलेज कैंपस या होस्टल खोलना ठीक नहीं होगा. शैक्षणिक संस्थान 17 मार्च, 2020 से ही बंद हैं.

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को सरकार ने 12 फरवरी से नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जाने की संभावना व्यक्त की थी. इसके लिए जरूरी सूचना व गाइडलाइन स्कूलों के लिए जारी की जायेगी. इस घोषणा के बाद कॉलेज-विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने को लेकर बुधवार को बैठक की गयी.

लैब्स खुलेंगे, कैंपस नहीं

बैठक में लगभग सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने हिस्सा लिया. एक वाइस चांसलर ने कहा कि प्रैक्टिकल क्लासेज करने वाले विद्यार्थियों का नुकसान हो रहा है. फाइनल सेमेस्टर के छात्रों को लैब अटैंड करना ही होगा. इसके बिना वे पढ़ाई पूरी नहीं कर पायेंगे. प्रत्येक बैच के लिए वैकल्पिक तरीके से लैब क्लासेज ली जा सकती हैं, लेकिन फिलहाल कैंपस खोलने पर सहमति नहीं दी गयी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें