1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. central government will help in dealing with maha chakravat amfan home minister amit shah talks with mamata banerjee and naveen patnaik

महाचक्रवात ‘अम्फान' से निबटने में मदद करेगा केंद्र, गृह मंत्री शाह ने की ममता और पटनायक से बात

By Agency
Updated Date
गृह मंत्री अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह
File

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से फोन पर बात की और उन्हें महाचक्रवात ‘अम्फान' से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निबटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया. बनर्जी के साथ टेलीफोन पर बातचीत में शाह ने पश्चिम बंगाल की स्थिति का जायजा लिया, जहां बुधवार को चक्रवात के पहुंचने की आशंका है.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने भाषा को बताया कि चक्रवात ‘अम्फान' के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री को हर संभव मदद का आश्वासन दिया. पटनायक के साथ फोन पर अपनी बातचीत में शाह ने ओडिशा में स्थिति की समीक्षा की और उन्हें इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार से तमाम आवश्यक सहायता देने का आश्वासन दिया.

‘अम्फान' सोमवार को महाचक्रवात में बदल गया. दो दशक में बंगाल की खाड़ी में यह ऐसा दूसरा प्रचंड चक्रवाती तूफान है. चक्रवात के 20 मई को पश्चिम बंगाल के तट पर टकराने की आशंका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गृह मंत्री के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें चक्रवात से उत्पन्न होने वाली स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने चक्रवात से प्रभावित होने वाले राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दीघा से 670 किलोमीटर दूर स्थित यह तूफान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की तरफ बढ़ेगा और आज दोपहर या बुधवार शाम में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' का रूप लेकर पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकरायेगा.

राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से लोगों की मदद की अपील की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘अम्फान' च्रकवाती तूफान के मद्देनजर मंगलवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अपने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे लोगों को खतरे के बारे में आगाह करें एवं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में मदद करें.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘कोरोना संकट के बीच ‘अम्फान' तूफान देश में आ रहा है. मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे अपने आसपास के लोगों को खतरे की चेतावनी दें और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद करें. आप सभी सुरक्षित रहें.'

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें