1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bsf caught 1000 bottles of cough medicine being sent to bangladesh by smuggling mth

बीएसएफ ने तस्करी करके बांग्लादेश भेजी जा रहीं खांसी की दवा की 1000 बोतलें पकड़ीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गंगा के रास्ते लगातार बंगाल से बांग्लादेश में होती है कफ सिरप की तस्करी.
गंगा के रास्ते लगातार बंगाल से बांग्लादेश में होती है कफ सिरप की तस्करी.
Image for Representation Only.

मालदा : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने गंगा नदी के जरिये यहां से बांग्लादेश भेजी जा रही खांसी की दवा (कफ सीरप) की एक हजार बोतलें जब्त की हैं. खांसी का यह सीरप कोडीन से बना है.

अर्धसैनिक बल के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि शोबापुर सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने एक सूचना के आधार पर निगरानी बढ़ा दी और बुधवार को नदी में एक पैकेट बहते देखा, यह पैकेट बांग्लादेश की ओर बह रहा था.

उन्होंने बताया कि एक दल नौका से रवाना हुआ और पैकेट को कब्जे में ले लिया. अधिकारी ने बताया कि पैकेट में खांसी के सीरप की एक हजार बातलें और एक मोबाइल फोन था. थर्माकोल के सहारे यह पैकेट बह रहा था और इसमें रखी बोतलों की कीमत 1.69 लाख रुपये है.

उन्होंने बताया कि भारत के तस्कर ऐसे ही पैकेट गंगा में बहा देते हैं और उसमें एक मोबाइल फोन ऊपर रखते हैं, जैसे ये पैकेट बांग्लादेश के निकट पहुंचते हैं, तो ये उस फोन पर कॉल करना शुरू करते हैं.

फोन करने पर फोन की लाइट जलने लगती है और इस प्रकार से पैकेट का इंतजार कर रहे तस्कर चौकन्ने हो जाते हैं. कोडीन आधारित खांसी की दवा को नशे की तरह इस्तेमाल किया जाता है, वहां शराब पीने पर प्रतिबंध है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें