1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bjp will start attack on mamata banerjee government west bengal bjp leaders and activists are excited after the victory in bihar mtj

West Bengal Election 2021: ममता बनर्जी सरकार पर अब शुरू होगा आखिरी दौर का हमला, बिहार में मिली जीत से उत्साहित हैं बंगाल बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
West Bengal Election 2021: ममता बनर्जी सरकार पर अब शुरू होगा आखिरी दौर का हमला, बिहार में मिली जीत से उत्साहित हैं बंगाल बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता.
West Bengal Election 2021: ममता बनर्जी सरकार पर अब शुरू होगा आखिरी दौर का हमला, बिहार में मिली जीत से उत्साहित हैं बंगाल बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता.
PTI

Mamata Banerjee, BJP, West Bengal Election 2021: कोलकाता : बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे घोषित होने और वहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार गठन का रास्ता साफ होने से पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और कार्यकर्ता बेहद उत्साहित हैं. बिहार चुनाव खत्म होने के बाद अब पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर भाजपा आखिरी दौर का हमला शुरू करेगी. पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा के प्रभारी एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इसके संकेत दे दिये हैं.

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि बिहार चुनाव में मिली सफलता के बाद पार्टी अब पूरी तरह से पश्चिम बंगाल पर ‘फोकस’ करेगी. इस राज्य में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई, 2021 में होने की उम्मीद है. भाजपा के बंगाल प्रभारी विजयवर्गीय ने कहा कि बिहार चुनाव संपन्न होने के बाद अब पार्टी का पूरा ध्यान राजनीतिक रूप से अहम पश्चिम बंगाल पर होगा, जहां से लोकसभा के लिए 42 सांसद निर्वाचित होते हैं. यह संख्या बिहार से दो सीट अधिक है.

भाजपा सूत्रों ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में 42 में से 18 सीटें जीतने वाली भाजपा ने पश्चिम बंगाल में भी गहरी पैठ बना ली है. यह संख्या राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों की संख्या से सिर्फ 4 कम है. ये 18 सीटें भाजपा ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में जीतीं. बताया जा रहा है कि राज्य की ममता बनर्जी सरकार पर आखिरी दौर का हमला शुरू करने के लिए भाजपा बिहार चुनावों के संपन्न होने का इंतजार कर रही थी.

वहीं, कैलाश विजयवर्गीय का मानना है कि केवल बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम ही नहीं, बल्कि भाजपा की देशभर में हुए उपचुनावों में जीत ने यह दिखाया है कि लोगों का विश्वास न केवल उसमें, बल्कि केंद्र की भाजपा सरकार के नीतियों में भी बढ़ा है. उन्होंने कहा, ‘किसी भी जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ता है. बिहार चुनाव और देश भर में हुए उपचुनावों में भाजपा की जीत से राज्य में उसके कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा. पश्चिम बंगाल पर अब हमारा पूरा ध्यान होगा.’

बंगाल में परिवर्तन का आधार तैयार

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बंगाल में परिवर्तन के लिए आधार तैयार हो चुका है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि तृणमूल कांग्रेस सरकार के खिलाफ गुस्से को एक दिशा मिले. हम लोगों को तृणमूल कांग्रेस के कुशासन से मुक्त करने के लिए हमारी पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल करेंगे. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में पार्टी की जीत बड़ी होगी और पार्टी दो तिहाई बहुमत हासिल करके सत्ता में आयेगी. पार्टी राज्य में 200 से अधिक सीटों के लक्ष्य को पार करने को लेकर आश्वस्त है.

तृणमूल को बहा ले जायेगी भाजपा के समर्थन की लहर

भाजपा प्रदेश प्रमुख दिलीप घोष ने कहा है कि बिहार के बाद भाजपा के लिए पश्चिम बंगाल होगा. श्री घोष ने कहा, ‘पड़ोसी राज्य बिहार में भाजपा के समर्थन में लहर पश्चिम बंगाल में भी तृणमूल कांग्रेस को बहा ले जायेगी. दोनों राज्यों के चुनावों में अंतर यह है कि हम बिहार में लगभग 15 वर्षों से सत्ता में थे, लेकिन पश्चिम बंगाल में हम एक सरकार को चुनौती देने वाले हैं. राज्य के भाजपा नेताओं के एक वर्ग ने हालांकि यह रेखांकित किया कि बिहार चुनाव परिणामों का पश्चिम बंगाल के चुनावों पर सीमाई क्षेत्रों में सीटों के अलावा बहुत कम प्रभाव होगा.

तृणमूल ने फिर भाजपा का उड़ाया मखौल

एक ओर भाजपा के नेता मान रहे हैं कि बिहार चुनावों में मिली जीत और भाजपा की सफलता बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए ‘मनोबल बढ़ाने’ का काम करेगा. वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा के पश्चिम बंगाल में 200 से अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य का मखौल उड़ाया. तृणमूल कांग्रेस के सांसद एवं प्रवक्ता सौगत रॉय ने कहा, ‘जहां तक पश्चिम बंगाल में सत्ता में आने का सवाल है, भाजपा अभी भी काल्पनिक खुशी में है. अधिकतर सीटों पर उसके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो जायेगी.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें