1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bengal state declared new executive of bjp leaders from other parties joined bjp

बंगाल प्रदेश भाजपा की नयी कार्यकारिणी घोषित, अन्य पार्टियों से भाजपा में शामिल हुए नेताओं को भी मिली जगह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष.
बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष.
(फाइल फोटो).

कोलकाता : बंगाल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip ghosh) ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष का कार्यभार दूसरी बार संभालने के बाद प्रदेश भाजपा की नयी कार्यकारिणी की घोषणा की. नयी कार्यकारिणी में तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों से भाजपा में शामिल हुए नेताओं को भी स्थान दिया गया है. वहीं, पूर्व कार्यकारिणी में फेरबदल भी किया गया तथा पूर्व कार्यकारिणी के कुछ नेताओं की छुट्टी भी कर दी गयी.

कुल 12 उपाध्यक्षों में सांसद अर्जुन सिंह व भारती घोष को शामिल किया गया है. वहीं, 5 महासचिवों में महिला मोर्चा की अध्यक्ष लॉकेट चटर्जी व पुरुलिया के सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो को शामिल किया गया. संजय सिंह, रथिन बसु व सायंतन बसु को फिर से महासचिव बनाया गया है, जबकि महासचिव प्रताप बनर्जी व रितेश तिवारी उपाध्यक्ष बनाया गया है.

10 सचिवों में विधायक सव्यसाची दत्त को शामिल किया गया, जबकि सांसद लॉकेट चटर्जी की जगह बांग्ला फैशन डिजाइनर अग्निमित्रा पाल को महिला मोर्चा का अध्यक्ष, सांसद सौमित्र खान को युवा मोर्चा का अध्यक्ष और दुलाल बर को एससी मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया. उन्होंने कहा कि पार्टी के जिन नेताओं को कार्यकारिणी में स्थान नहीं मिल पाया है, उन्हें अन्य काम देंगे.

श्री घोष ने कहा कि जहां तक अन्य पार्टियों से आये नेताओं को कार्यकारिणी में शामिल किये जाने की बात है, तो इनमें से कई ऐसे विधायक हैं, जो कई बार जीते हैं. जनता के बीच उनकी पकड़ है. उनकी अपनी पहचान है. समाज ने उन्हें स्वीकार किया है और जिसे समाज स्वीकार करता है, उसे राजनीति भी स्वीकार करती है. उम्मीद है कि ऐसे नेताओं को कार्यकारिणी में शामिल करने से पार्टी को लाभ मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि अगले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह कार्यकारिणी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस कार्यकारिणी की अगुवाई में विधानसभा चुनाव लड़ी जायेगी. श्री घोष ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से विचार- विमर्श के बाद ही नयी कार्यकारिणी का गठन किया गया है.

उपाध्यक्ष पद से चंद्रकुमार बोस, रबीन चटर्जी, राजकुमार केसरी व कृष्णा भट्टाचार्य आदि को उपाध्यक्ष पद से छुट्टी दे गयी. प्रताप बनर्जी व राजू बनर्जी को महासचिव से उपाध्यक्ष बनाया गया है. लॉकडाउन के पहले ही उनकी केंद्रीय नेतृत्व से विचार- विमर्श हुआ था.

नयी कार्यकारिणी में 12 उपाध्यक्ष व 5 महासचिव

विश्वप्रिय रायचौधरी, सांसद डॉ सुभाष सरकार, प्रताप बनर्जी, देवाशीष मित्र, राजकमल पाठक, अनिंद (राजू) बनर्जी, जयप्रकाश मजूमदार, रीतेश तिवारी, दिपेन प्रमाणिक, सांसद अर्जुन सिंह, भारती घोष व महफूजा खातून. इसके अलावा सयांतन बसु, संजय सिंह, रथिन बसु, सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो व सांसद लॉकेट चटर्जी महासचिव बनाया गया है.

10 सचिव

तुषार मुखर्जी, तुषारकांति घोष, अरुण हाल्दार, दीपांजन गुहा, विवेक सोनकर, विधायक सव्यसाची दत्ता, तनुजा चक्रवर्ती, फाल्गुनी पात्रा, संघमित्रा चौधुरी व सरबरी मुखर्जी.

डॉ सबर धनधनिया को कोषाध्यक्ष व अशीष बापत को सह कोषाध्यक्ष बनया गया है, जबकि अग्निमित्रा पॉल को भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष, सांसद सौमित्र खां को युवा मोर्चा का अध्यक्ष, विधायक दुलाल बर को भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा का अध्यक्ष, सांसद खगेन मुर्मु को भाजपा अनुसूचित मोर्चा का अध्यक्ष, निर्मल कर्मकार को ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष, महादेव सरकार को भाजपा किसान मोर्चा का अध्यक्ष तथा अली हुसैन को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया. श्री घोष ने कहा कि शीघ्र ही पर्यवेक्षक व प्रकोष्ठ आदि के पदाधिकारियों के नामों की घोषणा कार्यकारणी के सदस्यों के साथ विचार- विमर्श के बाद घोषित की जायेगी.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें