1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. bad news for mamata banerjee before west bengal election 2021 tmc leader kd sing arrested in delhi mtj

TMC Leader KD Singh Arrested: बंगाल चुनाव से पहले ममता के लिए बुरी खबर, TMC के पूर्व सांसद केडी सिंह को ईडी ने किया गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TMC Leader KD Singh Arrested: बंगाल चुनाव से पहले ममता के लिए बुरी खबर, TMC सांसद केडी सिंह को ईडी ने किया गिरफ्तार.
TMC Leader KD Singh Arrested: बंगाल चुनाव से पहले ममता के लिए बुरी खबर, TMC सांसद केडी सिंह को ईडी ने किया गिरफ्तार.
File Photo

TMC Leader KD Singh Arrested: कोलकाता/नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के हमलों का सामना कर रहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी को विधानसभा चुनाव 2021 से पहले एक और झटका लगा है. उनकी पार्टी टीएमसी के पूर्व सांसद केडी सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केडी सिंह को 16 जनवरी तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है.

राज्यसभा सांसद रह चुके तृणमूल कांग्रेस के नेता केडी सिंह को मनी लाउंडरिंग केस में ईडी ने गिरफ्तार किया है. लंबे अरसे से ईडी की उन पर नजर थी. केडी सिंह अलकेमिस्ट इन्फ्रा रियल्टी लिमिटेड के मालिक हैं. वर्ष 2016 में ईडी ने अलकेमिस्ट इन्फ्रा पर केस दर्ज किया था.

ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंडरिंग एक्ट (PMLA) के तहत अलकेमिस्ट इन्फ्रा रियल्टी लिमिटेड के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. आरोप था कि इस कंपनी ने लोगों को करीब 1900 करोड़ रुपये का चूना लगाया था. इसके डायरेक्टर और शेयर होल्डर्स पर SEBI की ओर से केस दर्ज कराया गया था.

उल्लेखनीय है कि केडी सिंह की संपत्ति को ईडी ने पहले भी सीज किया था. रिसोर्ट, शो-रूम और बैंक अकाउंट समेत उनकी 239 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने सीज की थी. इतना ही नहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने केडी सिंह के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी.

उल्लेखनीय है कि ममता बनर्जी ने दो दिन पहले ही केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर चुनाव से पहले केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा था कि ईडी और सीबीआइ के डर से उनकी पार्टी के कई लोगों ने तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली.

कौन हैं केडी सिंह?

धन शोधन के एक मामले में गिरफ्तार किये गये तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद केडी सिंह इन दिनों से पार्टी के कामकाज को भी देख रहे हैं. केंय जांच एजेंसी ने धन शोधन के दो मामलों में केडी सिंह और उनसे जुड़े लोंगों के परिसरों पर सितंबर, 2019 में छापे मारे थे. सिंह ‘अलकेमिस्ट’ समूह के अध्यक्ष रह चुके हैं. वर्ष 2012 में उन्होंने इस पद से इस्तीफा दिया था. कहा जाता है कि वह कारोबारी समूह के अध्यक्ष, एमरिटस और संस्थापक हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें