36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्चिम बंगाल तीसरे चरण का मतदान समाप्त, पांच बजे तक 79.22 प्रतिशत मतदान

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान हिंसा के बीच शुरू हुआ. कई इलाके में हिंसा की खबरों के बीच मतदान समाप्त हो गया. गुरुवार को कोलकाता के सात, मुर्शिदाबाद के 22, नदिया के 17 व बर्दवान के 16 सीटों पर मतदान हो रहा था . स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान हिंसा के बीच शुरू हुआ. कई इलाके में हिंसा की खबरों के बीच मतदान समाप्त हो गया. गुरुवार को कोलकाता के सात, मुर्शिदाबाद के 22, नदिया के 17 व बर्दवान के 16 सीटों पर मतदान हो रहा था . स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए 75 हजार केंद्रीय सुरक्षा बल व 25 हजार राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. लेकिन उसके बावजूद मतदान शुरू होने के साथ-साथ मुर्शिदाबाद जिले के डोमकल विस क्षेत्र में एक माकपा के पोलिंग एजेंट की गोली मार कर हत्या कर दी गयी.

शाम तीन बजे तक का मतदान का प्रतिशत

औसत : 67.55 प्रतिशत

कोलकाता : 44.33 प्रतिशत

मुर्शिदाबाद : 70.32 प्रतिशत

नदिया : 68.62 प्रतिशत

बर्दवान : 70.55 प्रतिशत

*मुर्शिदाबाद जिले के डोमकल विस सीट पर माकपा एजेंट को गोली मारी और छूरे से मुंह काट कर हत्या की गयी.

* रास्ता व बिजली की मांग को आउसग्राम विस क्षेत्र के देवशाला पंचायत के तीन आदिवासी ग्रामवासियों ने वोट का बायकॉट किया.

* नदिया में चकदा के लालपुर बेलतला स्कूल में तृणमूल कर्मी सुब्रत तरफदार के साथ मारपीट का आरोप. तृणमूल कांग्रेस ने माकपा ने आरोप लगाया.

* कोलकाता के लोहापट्टी में तृणमूल कांग्रेस के समर्थक पर पुलिस ने मारा लाठी.

* मंगलकोट में मतदाताओं के साथ मारपीट का आरोप.

* नदिया में धारपाड़ा के साहेबपाड़ा में सत्तारूढ़ पार्टी बमबाजी का आरोप.

* डोमकल के बाजितपुर में माकपा व तृणमूल कांग्रेस के बीच हुई बमबाजी.

* सुती के 133 नंबर बूथ पर दो बार इवीएम खराब. मतदान प्रक्रिया फिलहाल बंद है.

* मंगलकोट व बैंची में दो मतदाताओं की हुई मृत्यु. अत्यधिक गरमी के कारण मृत्यु होने की आशंका.

* कोलकाता में बेलियाघाट विस क्षेत्र में कई बूथों पर छप्पा वोट, रिगिंग, बूथ जाम का आरोप. पुलिस ने 10 लोगों को हिरासत में लिया.

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के मतदान में एक बजे दोपहर तक 56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि चुनावी हिंसा में मुर्शिदाबाद जिले में माकपा के एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई. मुर्शिदाबाद के डोमकल विधानसभा क्षेत्र में शिबपाडा इलाके के एक मतदान केंद्र के बाहर माकपा के एक पोलिंग एजेंट का शव पाया गया. माकपा उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री अनीसुर रहमान ने कहा कि 35 वर्षीय मृतक की शिनाख्त ताहिदुर इस्लाम के रुप में हुई है और उसकी मौत तब हुई जब मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए.

बहरहाल, जिला पुलिस अधीक्षक सी. सुधाकर ने कहा कि हत्या का रिश्ता चुनाव से नहीं है. वामपंथी पार्टियों ने इस हत्या के लिए सत्तारुढ तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार बताया और आरोप लगाया कि तृणमूल ने मतदाताओं को डराने-धमकाने के लिए आतंक का राज मचा रखा है. उधर, तृणमूल का कहना है कि यह मौत गठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच अंदरुनी संघर्ष का नतीजा है. अधिकारियों ने बताया कि कोलकाता के बेलेघाटा विधानसभा क्षेत्र से मतदाताओं को डराने-धमकाने की शिकायतें मिली हैं जिसके बाद पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में ले लिया.

वहीं, मुर्शिदाबाद के एक अन्य बूथ में कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई. हरिहरपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुई झड़प में कांग्रेस के दो कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है. बर्दवान के बूथ नंबर 127 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान समय से आरंभ नहीं हो सका.

बर्दवान में कुछ असामाजिक तत्वों को पिस्टल के साथ देखा गया जो मतददाताओं को धमकाते नजर आए.

चार जिलों मुर्शिदाबाद, बर्दवान, कोलकाता उत्तर और नदिया की 62 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. तीसरे चरण में 418 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कोलकाता उत्तर की सात विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किये हैं. केंद्रीय बलों की 714 कंपनियों ने सुरक्षा की कमान संभाली है. राज्य पुलिस बल के 25 हजार जवान भी सुरक्षा इंतजाम को मजबूती प्रदान कर रहे हैं. केंद्रीय बलों की मुर्शिदाबाद में 261, कोलकाता उत्तर में 61, बर्दवान में 198 और नदिया में 194 कंपनियां तैनात हैं. जानकारी के अनुसार, तीसरे चरण के अहम मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है.

मतदाताओं को आश्वस्त करने और सुरक्षा में कोई चूक न रहे, इसलिए आपराधिक तत्वों पर नकेल के लिए धरपकड़ अभियान चलाया गया है. बुधवार रात को एहतियातन सैकड़ों समाजविरोधी तत्वों को हिरासत में लिया गया. राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी दिव्येंदू सरकार ने बुधवार को बताया कि मतदान केंद्र के भीतर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान ही रहेंगे. बाहर कतार ठीक करने के लिए राज्य पुलिस के लाठीधारी पुलिसकर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इसके अलावा 3376 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात हैं. केंद्रीय संस्थानों के इन कर्मचारियों का दायित्व मतदान पर नजर रखना होता है. तीसरे चरण के चुनाव में सर्वाधिक 1264 माइक्रो ऑब्जर्वर मुर्शिदाबाद में और 1317 बर्दवान में तैनात किए गए हैं. नदिया में 610 और कोलकाता उत्तर में 185 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं.

1.37 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 16461 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है और 65,79,331 महिलाएं समेत कुल 1,37,13,594 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में तृणमूल कांग्रेस सरकार के मंत्री शशि पांजा और साधन पांडे, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा, पांच बार कांग्रेस के विधायक रहे मोहम्मद सोहराब, माकपा विधायक अनिसुर रहमान, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा और सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारी नजरुल इसलाम हैं. चुनाव आयोग ने इस चरण में 3401 क्षेत्रों को संवेदनशील चिह्नित किया है.

उत्तर कोलकाता की सात सीटों पर चुनाव

उत्तर कोलकाता की सात सीटों चौरंगी, इंटाली, बेलियाघाटा, जोड़ासांको, श्यामपुकुर, मानिकतला, काशीपुर-बेलगछिया में गुरुवार को मतदान होगा. नदिया के करीमपुर, तेहट्ट, पलाशीपाड़ा, कालियागंज, नकाशीपाड़ा, चापरा, कृष्णनगर उत्तर, नवद्वीप, कृष्णनगर दक्षिण, शांतिपुर, रानाघाट उत्तर पश्चिम, कृष्णगंज (एससी), रानाघाट उत्तर पूर्व (एससी), रानाघाट दक्षिण (एससी), चाकदह, कल्याणी (एससी) और हरिनघाटा (एससी) विधानसभा क्षेत्र में भी गुरुवार को ही मतदान होगा. बर्दवान की खंडघोष (एससी), बर्दवान दक्षिण, रायना (एससी), जमालपुर (एससी), मोंटेश्वर, कालना (एससी), मेमारी, बर्दवान उत्तर (एससी), भातार, पूर्वस्थली दक्षिण, पूर्वस्थली उत्तर, कटवा, केतुग्राम, मंगलकोट, अाउसग्राम (एससी) व गलसी (एससी) सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.

मुर्शिदाबाद: फरक्का, शमशेरगंज, सूती, जंगीपुर, रघुनाथगंज, सागरदीघी, लालगोला, भगवानगोला, रानीनगर, मुर्शिदाबाद, नवग्राम (एससी), खड़ग्राम (एससी), बरवान (एससी), कांदी, भरतपुर, रेजीनगर, बेलडांगा, बहरमपुर, हरिहरपाड़ा, नवदा, डोमकल और जलंगी में मतदान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें