26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूकंप के झटकों से सहमे लोग, निर्माणाधीन मेट्रो में दरार

नयी दिल्ली/कोलकाता. भारत- म्यांमार सीमा पर बुधवार की शाम करीब 7.25 बजे आये तेज भूकंप से करीब आधा देश कांप गया. भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 6.9 थी और इसका केंद्र म्यांमार में मावलाइक से 74 किलोमीटर दूर था. इसके झटके कोलकाता सहित पूरे बंगाल, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, पूर्वोत्तर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ […]

नयी दिल्ली/कोलकाता. भारत- म्यांमार सीमा पर बुधवार की शाम करीब 7.25 बजे आये तेज भूकंप से करीब आधा देश कांप गया. भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 6.9 थी और इसका केंद्र म्यांमार में मावलाइक से 74 किलोमीटर दूर था. इसके झटके कोलकाता सहित पूरे बंगाल, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, पूर्वोत्तर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली तक में महसूस किये गये.

कोलकाता में तारातल्ला के पाठकपाड़ा पास निर्माणाधीन जोका-बीबीडी बाग मेट्रो रेलवे के स्लैब में दरार आ गयी है. किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों और इंजीनियरों का दल मौके पर पहुंचा. क्रेन भी मंगायी गयी. क्रेन से स्लैब को फिलहाल सुपोर्ट दिया गया है. उधर, कांचरापाड़ा में भूकंप के झटके से तीन मंजिला होटल के झुक जाने की खबर है. भूकंप के झटके लगते ही लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गये.

लोगों ने शंख बजाकर स्थानीय निवासियों को सावधान किया और उन्हें ऊंची इमारतों से बाहर आने के लिए कहा. भूकंप के झटके के बाद मेट्रो सेवाएं कुछ देर के लिए बंद कर दी गयीं. उत्तर बंगाल के मालदा, कूचबिहार व जलपाईगुड़ी में भी भूकंप महसूस किया गया.
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के ऑपरेशन प्रमुख जेएल गौतम ने बताया कि इसकी गहराई 134 किलोमीटर थी. पूर्वोत्तर में बुधवार को यह दूसरा भूकंप था.अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, म्यांमार की राजधानी नायपीदो से 396 किलोमीटर उत्तर में 135 किलोमीटर की गहरायी में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के बाद म्यांमार के मुख्य शहर यंगून में दहशत से लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आये. बहरहाल, अधिकारियों ने बताया कि किसी बड़े नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है. भूकंप का केंद्र जंगल और पहाड़ी क्षेत्र था. यह क्षेत्र भूकंप संभावित क्षेत्र में आता है, बहरहाल यहां बहुत कम आबादी है और अधिकतर घर कम ऊंचाई वाले हैं. चूंकि यह इलाका सुदूर क्षेत्र में स्थित है और भूकंप रात में आया, इसलिए स्थिति का सही आकलन सुबह ही लग पाने की उम्मीद है.
होटल की इमारत झुकी
कांचरापाड़ा. भूकंप के झटकों ने कांचरापाड़ा टाउन के एक होटल की इमारत को झुका दिया है. दो नंबर सिदेश्वरी लेन स्थित तीन मंजिला राजशीक होटल 25 डिग्री तक झुक गया है. इससे अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. पुलिस व दमकल विभाग के कर्मचारियों ने तत्काल होटल को खाली करा दिया.
आइपीएल मैच केलिए टॉस हो रहा था
कोलकाता में ईडन गार्डन पिच पर कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियन्स के बीच आइपीएल मुकाबले में दोनों टीमें के कप्तान जिस वक्त टॉस के लिए मैदान पर उतरे, उसी वक्त भूकंप के झटके महसूस किये गये और प्रेस बॉक्स हिलने लगा. भूकंप को दर्शकों ने महसूस किया. स्टेडियम में बैठे दर्शक अपनी सीट से खड़े हो गये और किनारे की ओर कुछ लोग बढ़ने लगे. हालांकि मैच शुरू होने के लगभग आधे घंटे पहले भूकंप के आने से स्टेडियम में लोगों की संख्या अपेक्षाकृत कम थी. दर्शकों में किसी तरह की अफरा-तफरी नहीं देखी गयी. हालांकि पत्रकारों ने जरूर प्रेस बॉक्स को छोड़ दिया और बाहर निकल गये. कोलकाता में ऊंची इमारतों में रहे लोग तत्काल सड़कों पर उतर आये. घनी आबादी और बाजार में भीड़-भाड़ होने से कुछ जगह भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें