1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. 41 magnitude earthquake hits durgapur of west bengal jolt felt in jharkhand too mth

बंगाल के दुर्गापुर में 4.1 तीव्रता का भूकंप, झारखंड के दुमका में महसूस किये गये झटके

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सुबह-सुबह दुर्गापुर में आये भूकंप के झटके.
सुबह-सुबह दुर्गापुर में आये भूकंप के झटके.

कोलकाता/रांची : पश्चिम बंगाल में बुधवार (26 अगस्त, 2020) की सुबह 4.1 तीव्रता का भूकंप आया. इसका असर झारखंड की उप-राजधानी दुमका में भी दिखा. बंगाल में आये भूकंप के झटके को दुमका के लोगों ने भी महसूस किया.

बंगाल के दुर्गापुर में जिस वक्त भूकंप के झटके महसूस किये गये, अधिकतर लोग सोकर उठे ही थे. जिन लोगों ने भूकंप के झटके को महसूस किया, वे लोग अपने घरों से बाहर निकल आये.

हालांकि, ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम थी. भूकंप राज्य के पश्चिम बर्धमान जिला के दुर्गापुर में बुधवार सुबह 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. चूंकि भूकंप की तीव्रता बहुत ज्यादा नहीं थी, इसलिए ज्यादातर लोगों को इसके बारे में मालूम भी नहीं चला.

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप औद्योगिक शहर और इसके आसपास के इलाकों में महसूस किया गया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र दुर्गापुर से 110 किलोमीटर दूर पूर्व-उत्तर-पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई में था.

भूकंप सुबह सात बजकर 54 मिनट पर आया. पुलिस ने बताया कि अब तक क्षेत्र में किसी भी तरह की क्षति की खबर नहीं मिली है.

इधर, झारखंड की उप-राजधानी दुमका के डॉ रंजीत कुमार सिंह ने नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के ट्वीट पर रिप्लाई किया कि भूकंप के झटके झारखंड के दुमका जिला में भी महसूस किया गया.

पिछले दिनों ऐसी ही हल्की तीव्रता के भूकंप के झटके झारखंड के साहिबगंज जिला में भी आये थे, जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता भी नहीं चला.

अगस्त की शुरुआत में ओड़िशा में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. गजपति जिला के गंजाम में 3.8 तीव्रता के भूकंप आये थे. इसके बाद सोशल मीडिया पर मीम और जोक की बाढ़ आ गयी थी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें