36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी काम के लिए नहीं देना होगा हलफनामा

सरकारी काम के लिए स्व-सत्यापन ही काफी कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है. अब से किसी भी सरकारी कार्य के लिए कोई हलफनामा नहीं लगेगा. ऐसी ही घोषणा शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय में कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में की. […]

सरकारी काम के लिए स्व-सत्यापन ही काफी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है. अब से किसी भी सरकारी कार्य के लिए कोई हलफनामा नहीं लगेगा. ऐसी ही घोषणा शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय में कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में की.
उन्होंने कहा कि पहले किसी भी सरकारी कार्य के लिए लोगों को राजपत्रित अधिकारी से हफलनामा या नोटरी बना कर जमा करना पड़ता था, लेकिन एक दिसंबर 2014 से लोगों को किसी कार्य के लिए यह हलफनामा जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
सरकारी कार्यो में अब हलफनामे की बजाय स्व हस्ताक्षर या घोषणा पत्र ही काफी होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हलफनामा जमा करने की प्रक्रिया आम लोगों के लिए काफी परेशानी भरी होती है. इसके लिए लोगों को काफी रुपये भी खर्च करने पड़ते हैं. विशेष रूप से ग्रामीण व सुदूर गांव क्षेत्र में रहनेवालों की परेशानी सबसे अधिक थी. इसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है.
राज्य के कुछ विभागों में यह प्रक्रिया शुरू भी की गयी है, जिसमें मार्क शीट, जन्म प्रमाणपत्र पर आवेदक का स्व हस्ताक्षर ही काफी है, लेकिन अब एक दिसंबर से सभी विभागों में यह प्रणाली शुरू की जा रही है, ताकि लोगों को इस योजना का भर पूर लाभ मिल सके. इस संबंध में मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को लोगों के लिए हस्ताक्षर करने के लिए स्व घोषणा पत्र का परफॉर्मा तैयार करने को कहा है, जिस पर हस्ताक्षर कराने से ही हलफनामा अनिवार्य नहीं होगा. इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी समाचार पत्रों में विज्ञापन दिया जायेगा. साथ ही सरकार भी अपनी वेबसाइट के माध्यम से इस संबंध में जानकारी उपलब्ध करायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें