29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिजली उत्पादन में दूसरे स्थान पर बंगाल

कोलकाता : बिजली उत्पादन व आपूर्ति क्षेत्र में बंगाल बहुत अच्छे तरीके से कार्य कर रहा है. आइपीपीएआइ की रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल ‘सबसे अधिक उन्नतशील बिजली राज्य’ में दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा, पुरुलिया पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट (पीपीएसपी) को भी सबसे अधिक इनोवेटिव ऑपरेशन के लिए चुना गया है. जानकारी के अनुसार, राज्य […]

कोलकाता : बिजली उत्पादन व आपूर्ति क्षेत्र में बंगाल बहुत अच्छे तरीके से कार्य कर रहा है. आइपीपीएआइ की रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल ‘सबसे अधिक उन्नतशील बिजली राज्य’ में दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा, पुरुलिया पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट (पीपीएसपी) को भी सबसे अधिक इनोवेटिव ऑपरेशन के लिए चुना गया है. जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने यहां बिना किसी रुकावट के बिजली आपूर्ति करने का लक्ष्य रखा है और साथ ही लोगों को जायज दर पर बिजली की आपूर्ति की जा रही है.
इसके अलावा, जिस प्रकार से यहां बिजली की मांग बढ़ रही है, उसी प्रकार यहां बिजली उत्पादन में भी इजाफा करने के लिए निरंतर नये निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है. बिजली उत्पादन करनेवाली कंपनी सीइएससी अगले 10 महीने के अंदर यहां और 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू करेगी, जबकि एनटीपीसी ने कटवा में 1320 मेगावाट बिजली उत्पादन करने के लिए यूनिट लगाने का काम शुरू कर दिया है.
इस संबंध में राज्य के बिजली मंत्री मनीष गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2015 तक बंगाल के सभी गांव तक बिजली पहुंचा दी जायेगी, हालांकि बंगाल में सरकार ने 1985 से ग्रामीण विद्युतीकरण योजना शुरू किया था, लेकिन 2011 तक मात्र 30 प्रतिशत गांवों में ही बिजली पहुंच पायी थी. वर्ष 2011 में सत्ता परिवर्तन के बाद यहां अब तक 70 प्रतिशत गांवों में बिजली पहुंच चुकी है, बाकी क्षेत्रों में वर्ष 2015 तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें