महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भक्तों ने घंटों लाइन में लग दर्शन, जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक के लिए किया अपनी बारी का इंतज़ार

कोलकाता : भूतनाथ मंदिर में शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों की अपार भीड़ बाबा के दर्शन को उमड़ पड़ी. भक्तों ने दूर-दूर तक जा पहुंची लाइनों में घटों खड़े रह कर बाबा के दर्शन मिल जाने का इंतज़ार किया. सारा वातावरण शिवमय हो उठा. दूर-दूर से लोग बाबा के दर्शन को पहुंचे.

मंदिर में पूजा-अर्चना, आरती, अभिषेक के अनेकों कार्यक्रम आयोजित हुए. भक्तों ने बाबा को दूध और गंगाजल से नहलाया. बेल पत्र, पुष्प चढ़ा कर भक्तों ने बाबा की पूजा-अर्चना की. बीते गुरुवार को रात से ही मंदिर प्रांगण में भक्तों की जो अपार भीड़ लगनी शुरू हुई, वह अगले सुबह यानि शिवरात्रि को जैसे-जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे बढ़ती चली गयी. सारी रात भक्तों के आवागमन का सिलसिला चलता रहा. बहुत सारे भक्तों ने सारी रात मंदिर प्रांगण में ठहर कर चार प्रहर की विशेष पूजा में हिस्सा लिया.

मंदिर प्रांगण के अंदर और बाहर समान रूप से भक्तों की भीड़ देखी गयी. उधर भूकैलाश मंदिर में भी सुबह से ही शिव भक्त जुटने लगे थे. दर्शन व जलाभिषेक के लिए मंदिर परिसर में लंबी कतार देखी गयी. मंदिर परिसर में श्रद्धालु हवन करते भी दिखे.

श्री जबरेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि उत्सव : महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री जबरेश्वर महादेव मंदिर, जकरिया स्ट्रीट से प्रारम्भ शोभायात्रा का बड़ाबाजार के विभिन्न मार्ग में सामाजिक संगठनों ने स्वागत किया. मंदिर समिति के अध्यक्ष रामचंद्र बड़ोपलिया, सचिव प्रमोद चांडक ने बताया कि सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, विधायक स्मिता बक्सी, संजय बक्सी, पूर्व पार्षद ओम प्रकाश पोद्दार, गोविंदराम अग्रवाल, राजकुमार बोथरा, जानकीलाल राठी, डॉ लक्ष्मीनिवास ओझा, पवन बंसल, सुभाष चंद्र गोयनका ने पूजा-अर्चना की.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें