रोबोट सोफिया ने हाजिर जवाबी से जीता पब्लिक का दिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी के सम्मेलन में सोफिया ने शाहरूख को बताया अपना फेवरेट

कोलकाता : दुनिया की पहली महिला ह्यूमनॉएड रोबोट सोफिया मंगलवार को सिटी ऑफ ज्वाॅय पहुंची. नजरूल मंच में टेक्नो इंडिया यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित सम्मेलन में भारतीय परिधान साड़ी पहन कर शिरकत की. सोफिया ने मॉडल के अंदाज में हाथ हिला कर सबका अभिवादन किया और जनसमूह के सवालों का भी बड़े मजाकिया ढंग में जबाव भी दिया.
इस सम्मलेन में भारी संख्या में गणमान्य अतिथि व छात्रों के भाग लिया. सोफिया ने छात्रों को आर्टिफिशियल इटेलिजेंस व रोबोटिक्स के बारे में भी बताया, उन्हें बातौर करियर विज्ञान व इंजीनियरिंग विषय लेने पर बधाई दी. वहीं उपस्थित दर्शकों के पूछे गये सवालों का जबाव देकर सबको आश्चर्य चकित व प्रसन्नचित्त कर दिया. सोफिया से जब पूछा गया कि क्या आप भावनाओं को महसूस करती हैं? इसका जबाव बड़ी समझदारी से दिया.
कहा- चांद चमकता नहीं, बल्कि सूर्य के प्रकाश से रिफ्लेक्शन का प्रभाव है. ठीक उसी तरह मैं भी भावनाओं के रिफ्लेक्शन को महसूस करती हूं. सोफिया ने शाहरूख खान को अपना फेवरेट हीरो कहा. एक कुशल वक्ता की तरह सोफिया ने सभी का दिल जीत लिया, जिससे वहां मौजूद हर शख्स वाह-वाह सोफिया कह उठा.
कौन है सोफिया?
सोफिया का परिचय दुनिया से 2016 में कराया गया. हांगकांग के हैनसन रोबोटिक्स के ह्यूमनॉएड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने इसे तैयार किया है. 25 अक्तूबर 2017 में सोफिया को सउदी अरब ने नागरिकता दी. सोफिया पहली ऐसी रोबोट है, जिसे किसी देश की नागरिकता मिली. सोफिया तीसरी बार भारत आयी हैं. उन्हें भारत बहुत पसंद है.
सोफिया ने भारत को रंगीन, विविधताओं से पूर्ण व खूबसूरत देश बताया है. सोफिया हॉलीवुड एक्ट्रेस आड्रे हेपबर्न की प्रतिकृति है. इसकी सूरत व व्यवहार दूसरे रोबोट से एकदम अलग है. मौके पर कलकत्ता मेडिकल कॉलेज के मेडिसीन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो डॉ सुकुमार मुखर्जी, कार्डियक सर्जन डॉ कुणाल सरकार, फोर्टिस हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ ए आर दत्ता व अन्य उपस्थित थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें