रणनीति तैयार करने के लिए तृणमूल ने गठित की कमेटी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नगर निकाय चुनाव

पांच सदस्यीय कमेटी में सुब्रत बक्शी, पार्थ चटर्जी, फिरहाद हकीम, शुभेंदू अधिकारी व अभिषेक बनर्जी हैं शामिल

कोलकाता : आसन्न नगरपालिका चुनाव की रणनीति का ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है, जो नगरपालिका चुनाव के संबंध में सभी रणनीतिक फैसले लेगी.

इस कमेटी में पूर्व सांसद व पार्टी के महासचिव सुब्रत बक्शी, पार्टी महासचिव व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, कोलकाता के मेयर व शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, परिवहन मंत्री शुभेंदू अधिकारी व सांसद अभिषेक बनर्जी शामिल हैं. गौरतलब है कि नगरपालिका चुनाव को 2021 में होनेवाले विधानसभा चुनाव के पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है.

राज्य की लगभग 100 से भी अधिक नगरपालिका व नगर निगम में चुनाव होने हैं. ऐसे में इन चुनावों में जो भी पार्टी मजबूत दिखेगी, विधानसभा चुनाव में उसका ही पलड़ा भारी रहनेवाला है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को भाजपा से करारी शिकस्त मिली थी. लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां 18 सीटों पर कब्जा जमाया था. अब भाजपा इस धारा को नगरपालिका चुनाव में भी जारी रखना चाहती है.

वहीं, तृणमूल कांग्रेस यहां की नगरपालिकाओं पर अपना कब्जा बनाये रखना चाहती है. राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, सीएए व एनआरसी को लेकर भाजपा अभी बैकफुट पर है. दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार से विपक्षी पार्टियों के हौसले बुलंद हैं. मौके का फायदा उठाने के लिए तृणमूल कांग्रेस भी नगरपालिका चुनाव में भाजपा से लोकसभा चुनाव की हार का बदला लेना चाहती है.

तृणमूल कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह पांच सदस्यीय कमेटी ही नगरपालिका चुनाव को लेकर सभी रणनीति तैयार करेगी. उम्मीदवारों के नाम से लेकर सभी फैसले कमेटी द्वारा ली जायेगी. यह कमेटी रिपोर्ट बना कर पार्टी प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सौंपेगी और उसके बाद मुख्यमंत्री इस पर अंतिम मुहर लगायेंगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें