25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता में AADHAR अपडेट करने का काम रुका, बैंककर्मी को तीन घंटे तक बंधक बनाया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में आधार (AADHAR) कार्ड की जानकारियों को अपडेट करने के अभियान के दौरान कोलकाता नगर निगम क्षेत्र में लोगों ने प्रदर्शन किया, सड़कें जाम कर दीं और बैंक के कर्मचारियों को तीन घंटे तक बनाये रखा. तृणमूल कांग्रेस द्वारा संचालित कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने लोगों के विरोध के बाद आधार […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में आधार (AADHAR) कार्ड की जानकारियों को अपडेट करने के अभियान के दौरान कोलकाता नगर निगम क्षेत्र में लोगों ने प्रदर्शन किया, सड़कें जाम कर दीं और बैंक के कर्मचारियों को तीन घंटे तक बनाये रखा. तृणमूल कांग्रेस द्वारा संचालित कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने लोगों के विरोध के बाद आधार की जानकारियां अद्यतन करने के अपने अभियान को रोकने का फैसला किया.

लोगों में भय है कि राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (NPR) के लिए आंकड़े एकत्रित करने के वास्ते यह अभियान चलाया जा रहा है. इस फैसले पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उसने सत्तारूढ़ पार्टी पर वोट बैंक की राजनीति के लिए जनता के बीच ‘डर का माहौल’ पैदा करने का आरोप लगाया.

नगर निगम के एक सूत्र ने बताया कि बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने बुधवार शाम को शहर के वाटगंज इलाके में प्रदर्शन किया. घटना तब हुई, जब एक निजी बैंक के दो अधिकारी इलाके में आधार के लिए जानकारियां एकत्रित करने में लगे हुए थे. प्रदर्शनकारियों ने सड़क अवरुद्ध कर दी. जानकारियां देने से इन्कार कर दिया और अधिकारियों को तीन घंटे तक बंधक बनाकर रखा.

उन्होंने आरोप लगाया कि यह प्रक्रिया NPR के लिए चलायी जा रही है. हालांकि ममता बनर्जी सरकार का कहना है कि वह बंगाल में एनपीआर लागू होने नहीं देंगी. केएमसी सूत्र के अनुसार, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद ही दोनों अधिकारियों को छुड़ाया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया. दोनों पर आपराधिक षड्यंत्र और आइटी कानून की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है तथा 12 फरवरी तक पुलिस हिरासत में रिमांड पर भेज दिया गया है.

केएमसी के एक सूत्र के अनुसार, आधार अद्यतन करने का फॉर्म पुराना है और उसमें एनपीआर का भी कॉलम है, जिससे स्थानीय लोगों के बीच भय पैदा हुआ. कोलकाता के महापौर फिरहाद हाकिम ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए आधार कार्ड को अद्यतन करने तथा उसमें सुधार करने के सभी काम रोक दिये गये हैं.

नगर निगम में अप्रैल में चुनाव होने हैं. इस बीच, माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों अपने ‘विभाजनकारी’ एजेंडे को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि लोग डर और भ्रम में जी रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें