26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गंगासागर में किराये की मार, तीर्थयात्री परेशान, चार गुणा तक बढ़ा भाड़ा

सागरद्वीप से शिव राउत कोलकाता : सागरद्वीप आम दिनों में लॉट नंबर आठ से केचुबेड़िया तक का वेसेल का किराया नौ रुपये होता है, लेकिन गंगासागर मेले के दौरान यह किराया बढ़कर 40 रुपये हो गया है. किराये वृद्धि को लेकर तीर्थयात्री परेशान हैं. साल के बाकी 51 हफ्ते लॉट नंबर 8 और कचूबेड़िया के […]

सागरद्वीप से शिव राउत

कोलकाता : सागरद्वीप आम दिनों में लॉट नंबर आठ से केचुबेड़िया तक का वेसेल का किराया नौ रुपये होता है, लेकिन गंगासागर मेले के दौरान यह किराया बढ़कर 40 रुपये हो गया है. किराये वृद्धि को लेकर तीर्थयात्री परेशान हैं. साल के बाकी 51 हफ्ते लॉट नंबर 8 और कचूबेड़िया के बीच महज छह से सात वेसेल ही चलते हैं, लेकिन मेला के दौरान अधिक किराये को लेकर यात्री परेशान हैं.

अपने पूरे परिवार के संग गंगासागर स्नान के लिए आये अनिमेष घोष का कहना है कि प्रति व्यक्ति वेसेल का किराया 40 रुपये है, जो बहुत ही अधिक है. इस बारे में जिला प्रशासन का कहना है कि पिछले कई वर्षों से सरकार पुण्यार्थियों से तीर्थयात्रा कर नहीं ले रही हैं. इसलिए मेले के दौरान किराया बढ़ा दिया जाता है. हालांकि 2015 में किराया 60 रुपये था, जबकि आम दिनों में वेसेल का किराया नौ रुपये ही होता है.

आम दिनों में भी चले पर्याप्त वेसेल

गंगा दूर है पर जाना जरूर है. इसी जिजीविषा के बल पर हर साल लाखों श्रद्धालु मुड़ी गंगा को वेसेल से पार करते हुए गंगासागर पहुंचते हैं. इस बार संक्राति मेले के अवसर पर दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन की ओर तीर्थयात्रियों के लिए 9 से 17 जनवरी तक 32 वेसेल की व्यवस्था की गयी है.

मुड़ी गंगा में इस समय वेसेल ही वेसेल नजर आ रहे हैं. लेकिन आम दिनों में इसकी संख्या काफी कम हैं, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता है. इस बारे में स्थानीय निवासी समरेश का कहना है कि गंगासागर अब पहले जैसा नहीं रह गया है. यहां साल भर देश भर से तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहता है.

वेसेल की संख्या कम होने के कारण गंगासागर पहुंचने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है. उस पर ज्वार-भाटे का भी चक्कर है. भाटा पड़ जाने पर कई घंटे वेसेल सेवा बंद रहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें