24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तीन दिवसीय दौरे पर गंगासागर जायेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता : गंगासागर मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी छह जनवरी को तीन दिवसीय दौरे पर सागरद्वीप जायेंगी. अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री वहां कई योजनाओं की शुरुआत भी करेंगी. पश्चिम बंगाल सरकार ने गंगासागर मेला के दौरान ‘इ-स्नान’ की शुरुआत करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री गंगासागर में इस […]

कोलकाता : गंगासागर मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी छह जनवरी को तीन दिवसीय दौरे पर सागरद्वीप जायेंगी. अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री वहां कई योजनाओं की शुरुआत भी करेंगी. पश्चिम बंगाल सरकार ने गंगासागर मेला के दौरान ‘इ-स्नान’ की शुरुआत करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री गंगासागर में इस सेवा की शुरुआत कर सकती हैं.

जिला प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस वर्ष सागरद्वीप में नौ-17 जनवरी तक गंगासागर मेला का आयोजन किया जायेगा और इसमें 35 से 40 लाख तक पुण्यार्थियों के पहुंचने की संभावना है. इस संबंध में दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी डॉ पी उलगनाथन ने बताया कि मेला के आयोजन के लिए जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं.
जनवरी में होनेवाले सागर स्नान के लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गयी है. इस मौके पर राज्य सरकार ने नयी पहल शुरू करने जा रही है. जो लोग चाह कर भी किसी न किसी कारण से सागरद्वीप नहीं पहुंच पाते हैं, वह अब घर बैठ कर गंगासागर में डुबकी लगा सकेंगे. राज्य सरकार की ओर से पहली बार इ- स्नान की व्यवस्था की जा रही है.
इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिला प्रशासन की ओर से गंगासागर का पवित्र जल उनके घर भेज दिया जायेगा. यही नहीं, पुण्यार्थियों के लिए घर बैठे इ-स्नान के तहत तीर्थ सामग्री पैक के जरिये प्रसाद व अन्य पूजा समाग्री भी आपके घर भेज दी जायेगी.
डीएम डॉ पी उलगनाथन ने बताया कि संगार संचार टेक्नोलाॅजी के मार्फत दूर संचार व जन संपर्क सेवा को अति दुरुस्त किया गया है और गंगासागर मेले में राज्य सरकार के कम से कम चार मंत्री मौजूद रहेंगे. हर साल की तरह ही सरकार ने प्रत्येक श्रद्धालु के लिए पांच-पांच लाख का बीमा कराने का भी निर्णय लिया है.
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
दक्षिण 24 परगना के डीएम ने बताया कि पुण्यार्थियों की सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन और मेला कमिटी ने कमर कस ली है. सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. मेला नियंत्रण कक्ष से 40 किलोमीटर के मध्य 150 अधिकारी विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे.
इस बार सागर मेले में करीब 30 एसपी, 86 डीएसपी, 210 इंस्पेक्टर, 633 एसआइ व एएसआइ रैंक के पदाधिकारियों के साथ-साथ 3000 सिपाही, 2000 होमगार्ड व एक हजार सिविक वॉलेंटियर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात रहेंगे. वहीं, मेला प्रांगण में 750 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इसके अलावा लॉट नंबर आठ, कचुबेड़िया, चेमागुड़ी में भी सीसीटीवी की व्यवस्था रखी जायेगी.
ड्रोन कैमरे व हिलियम गुब्बारे से मेले प्रांगण पर नजर रखी जायेगी. पुलिस, आपदा प्रबंधन, सिविक पुलिस के अलावा तटरक्षक अलर्ट व तैनात रहेंगे. इसके साथ मेला के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था पर भी विशेष जोर दिया गया है. गंगासागर मेले को सुपर क्लीन मेले में तब्दील किया जायेगा. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 10,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है.
बढ़ेगी एकुशे अन्नपूर्णा के स्टाॅलों की संख्या
कोलकाता. महानगर के गरीबों को कम कीमत पर दोपहर का भोजन उपलबध कराने के लिए एकुशे अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत लोगों को 21 रुपये में मछली-भात, दाल, सब्जी, चटनी खाने को मिल रहा है. इस योजना के पहले चरण में व्यापक समर्थन मिलने से उत्साहित राज्य सरकार ने स्टाॅलों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है.
कोलकाता नगर निगम के 21 स्थानों पर इस योजना को लागू किया जायेगा. राज्य के मत्स्य विभाग की ओर से इस योजना को चलाया जा रहा है. कोलकाता नगर निगम ने नये स्टाॅलों को खोलने की अनुमति दे दी है.
मत्स्य मंत्री चंद्रनाथ बंद्योपाध्याय ने बताया कि राज्य के परिवहन विभाग के डिपो में स्टाॅल खोलने की अनुमति के लिए पत्र लिखा गया है, ताकि इस महंगाई के बाजार में लोगों को भरपेट भोजन मिल सके. समीक्षा करके नयी जगहों को चिह्नित किया गया है. इसमें सियालदह, भवानीपुर, धर्मतला, गरिया, डलहौसी आदि जगहों पर ये स्टॉल लगाये जायेंगे. इसमें कुछ स्टाॅल चलयमान रहेंगे, तो कुछ स्थायी होंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें