28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महानगर में बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या

सदन से भाजपा ने किया वॉकआउट महानगर में डेंगू से अब तक छह मरे कोलकाता : महानगर में लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. महानगर में अब तक डेंगू से छह लोगों की मौत हो चुकी है. कोलकाता नगर निगम ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. डेंगू के मुद्दे पर कोलकाता नगर […]

सदन से भाजपा ने किया वॉकआउट

महानगर में डेंगू से अब तक छह मरे
कोलकाता : महानगर में लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. महानगर में अब तक डेंगू से छह लोगों की मौत हो चुकी है. कोलकाता नगर निगम ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. डेंगू के मुद्दे पर कोलकाता नगर निगम के मासिक अधिवेशन में शुक्रवार को जम कर हंगामा हुआ. वाम पार्षदों ने तृणमूल बोर्ड पर तथ्यों को छुपाने और सरकार के आकड़े को आम जनता की आखों में धूल झोंकनेवाला बताया, जबकि भाजपा ने डेंगू के मुद्दे पर सदन से भाजपा ने बॉयकॉट किया.
क्या है पूरा मामला : डेंगू को लेकर सदन की बैठक में वाममोर्चा के पार्षद मृत्युंजय चक्रवर्ती व चयन भट्टाचार्य और कांग्रेस पार्षद प्रकाश उपाध्याय की ओर से प्रस्ताव रखे गये थे. उनके प्रस्ताव सत्ता पक्ष और विपक्ष के कुल 10 पार्षद अपने-अपने विचार रखे. मृत्युंजय चक्रवर्ती ने मेयर और डिप्टी मेयर पर निशाना साधते हुए कहा, हम विरोधी दल से है, इसलिए आप हमें अपना शत्रु न समझें.
उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए हम सभी को मिल कर कार्य करना होगा. तृणमूल के बोर्ड पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ जगहों पर डेंगू के तथ्यों को छुपाया जा रहा है.
उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के बोर्ड को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि डेंगू के तथ्यों को न छुपा कर आकड़ों को सामने रखते हुए निगम को रोकथाम के लिए कार्य करना चाहिए.
साफ-सफाई के अभाव में बढ़ रहा है डेंगू
कई विपक्षी पार्षदों का आरोप है कि ठोस कचरा प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) विभाग में सफाई करनेवाले कर्मचारियों का अभाव है. इस अभाव के कारण महानगर ऐसे कई वार्ड व इलाके हैं, जहां सफाई ठीक तरह से नहीं हो रहा है. साफ-सफाई के अभाव में महानगर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं.
भाजपा पार्षद तीस्ता देवी ने कहा कि उनके वार्ड में सफाईकर्मियों का अभाव है. वार्ड वैकेंट लैंड है, जिसकी सफाई नहीं हो रही है. ऐसे में सफाई के अभाव में उनके वार्ड में डेंगू के प्रकोप फैल सकता है.
भाजपा का वॉकआउट
डेंगू के मामले को लेकर भाजपा के पार्षदों ने सदन की कार्रवाही चलने के दौरान 4.06 बजे वॉकआउट किया, क्योंकि डेंगू पर भाजपा की मीना देवी पुरोहित सदन में एक बैनर दिखा रही थीं, जिसका तृणमूल पार्षदों ने कड़ा विरोध किया. ज्ञात हो कि उक्त प्रस्ताव पर मीना देवी को भी बोलना था, लेकिन चेयरपर्सन माला राय ने उन्हें बोलने से रोक दिया.
माइक बंद करवा दी गयी. इस पर बिफरे भाजपा पार्षदों ने सदन से वॉकआउट किया. मीना देवी ने बताया कि एक तरफ महानगर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं तृणमूल बोर्ड डेंगू से संबंधित मामलों को छुपाने में लगे हुए हैं. उन्होंने दावा किया कि 23 अक्तूबर से 11 नवंबर तक महानगर में डेंगू के 23 हजार ममाले सामने आये हैं. अब तक कोलकाता में 48 हजार लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. हाल में ही 52 नंबर वार्ड में डेंगू की चपेट में आने से 11 वर्षीय एक बच्चे की मौत हुई. ऐसे में डेंगू के मामले क्यों छुपाये जा रहे हैं ? क्यों विरोधियों को बोलने नहीं दिया जा रहा है?
डेंगू से छह मरे, चार हजार 699 लोग प्रभावित
विपक्ष के प्रस्ताव का जवाब देते हुए डिप्टी मेयर अतिन घोष ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए निगम का स्वास्थ्य विभाग साल भर सक्रिय रहता है. उन्होंने बताया कि दुर्गापूजा की 15 दिनों की लंबी सरकारी छुट्टी के दौरान निगम के हेल्थ विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गयी थी.
उन्होंने बताया कि दुर्गापूजा की छुट्टी के दौरान कोलकाता चार हजार 699 मामले सामने आये थे, जबकि अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि मारे गये डेंगू पीड़ितों में चार मरीज काफी देर से रक्त जांच करवाये थे. उन्होंने कहा कि डेंगू की जांच के लिए निगम के स्वास्थ्य केंद्र में पूरी व्यवस्था है. उन्होंने विरोधी पार्षदों को नसीहत देेते हुए कहा कि डेंगू को लेकर राजनीति करने के बजाय लोगों को जागरूक करने की कोशिश करें. महानगर के 100 वार्ड ऐसे हैं, जहां डेंगू की रोकथाम के लिए अब तक जागरूकता रैली नहीं निकाली गयी है.
पूजा पंडालों के आस-पास डेंगू के अधिक मामले
डिप्टी मेयर ने कहा कि महनगर के विभिन्न पूजा पंडालों के आस-पास के इलाकों में इस वर्ष डेंगू के ममाले अधिक देखे गये हैं. उन्होंने कहा कि पूजा पांडल के बांस के गांठ में पानी जमने के कारण डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनपे. इसलिए इस विषय को लेकर अगले साल सभी पूजा पंडाल के साथ चर्चा की जायेगी.
डेंगू प्रभावित वार्ड
पिछले साल की तरह इस वर्ष भी डेंगू के सबसे अधिक मामले बोरो 10 में देखे गये हैं. इस साल बोरो 10 के 93, 95, 96, 97, 99 व 100 नंबर वार्ड में डेंगू के सबसे अधिक मामले देखे जा रहे हैं. इसी बोरो में दो लोगों की मौत भी हुई है. इस विषय में 99 नंबर वार्ड के पार्षद देवाशीष मुखर्जी ने बताया उनके वार्ड में गत 14 नवंबर तक 250 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि बोरो में अब तक करीब एक हजार लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें