34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल की ओर रुख कर सकता है चक्रवात ‘बुलबुल’, प्रशासन अलर्ट पर

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात ‘बुलबुल’ के अगले दो दिनों में ‘बहुत गंभीर’ चक्रवात में तब्दील होकर पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और ओड़िशा के तट के करीब से गुजरने की आशंका है. मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास ने कहा : चक्रवात […]

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात ‘बुलबुल’ के अगले दो दिनों में ‘बहुत गंभीर’ चक्रवात में तब्दील होकर पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और ओड़िशा के तट के करीब से गुजरने की आशंका है. मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास ने कहा : चक्रवात ‘बुलबुल’ कोलकाता से 930 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व अवस्थित है और गुरुवार रात को इसके और मजबूत होने की आशंका है.
शनिवार को यह और ताकतवर होकर ‘बहुत गंभीर’ श्रेणी में पहुंच जायेगा जिससे समुद्र में स्थिति प्रतिकूल हो सकती है. इसके मद्देनजर मछुआरों को गुरुवार शाम तक तट पर लौटने और अगले आदेश तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है. दास ने कहा,‘ तूफान के उत्तर-उत्तर पश्चिम में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट की ओर रुख करने की संभावना है.’ चक्रवात ‘बुलबुल’ के प्रभाव क्षेत्र में हवा की रफ्तार 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे दर्ज की गयी और जबकि केंद्र में इसकी गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे है.
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगर यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होता है तो इसकी अधिकतम गति 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच जायेगी और तूफान के केंद्र में गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवाती प्रणाली की निगरानी की जा रही है और तट से टकराने के संभावित स्थान का आकलन किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें