प्रेसिडेंसी के स्थापना दिवस पर हो सकता है नोबेल विजेता अभिजीत का सम्मान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

समारोह के लिए 20 जनवरी 2020 की तिथि तय की गयी

कोलकाता : भारतीय-अमेरिकी मूल के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी प्रेसिडेंसी के पूर्व छात्र हैं. इस उपलब्धि के लिए प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी भी उनको सम्मानित करना चाहती है.
इसी के लिए प्रेसिडेंसी एल्युमनाई एसोसिएशन की ओर से एक बैठक आयोजित की गयी. इसमें एसोसिएशन के सदस्यों ने यह फैसला लिया है कि नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘अतुल चंद्र गुप्त डिसटिनगुइस्ट एल्युमनस अवॉर्ड 2020’ प्रदान किया जायेगा. एसोसिएशन की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की ओर से इस समारोह के लिए 20 जनवरी, 2020 की तिथि तय की गयी. 20 जनवरी को हो प्रेसिडेंसी का स्थापना दिवस समारोह है.
इसी दिन प्रेसिडेंसी के 1981 के बैच के पूर्व छात्रों के एक साथ मिलान के लिए एक विशेष कार्यक्रम किया जायेगा. एसोसिएशन के एक सदस्य ने बताया कि सबकी सहमति से 20 जनवरी की तिथि तय की गयी है लेकिन अगर वे किसी कारण से जनवरी में कोलकाता नहीं आ सकते तो इस तिथि को बदला भी जा सकता है. श्री बनर्जी की तरफ से अगर दिसंबर माह में कोई तिथि दी जाती है तो उनकी सुविधा के अनुसार उसी समय उनको सम्मानित किया जायेगा.
प्रेसिडेंसी की ओर से इससे पहले यह अवॉर्ड साहित्यकार शंख घोष को दिया गया था. नोबेल पुरस्कार मिलने के बाद लोकप्रिय हुए इस विद्वान का नाम व फोटो भी प्रेसिडेंसी परिसर की दीवार पर अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन की तस्वीर के पास लगाया जायेगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें